SportsState News

53 दिन चलेगा आईपीएल:10 नवंबर को पहली बार वीक-डे पर होगा फाइनल… चाइनीज कंपनी वीवो टाइटल स्पॉन्सर बनी रहेगी… जानिए सारी बातें जो जरूरी हैं…

इम्पेक्ट खेल डेस्क।

बीसीसीआई की गवर्निंग काउंसिल ने मीटिंग में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को 19 सितंबर से 10 नवंबर तक कराने का फैसला किया। बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर यानी एक दिन में 2-2 मैच होंगे। शाम के मैच पुराने शेड्यूल से आधा घंटा पहले यानी 7.30 बजे से शुरू होंगे। दोपहर के मैच 3.30 बजे से होंगे। साथ ही चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो टाइटल स्पॉन्सर बनी रहेगी।

10 नवंबर को मंगलवार का दिन है। ऐसा आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा, जब फाइनल वीक-डे में खेला जाएगा। अधिकारी ने बताया कि इस बार कोरोना के कारण टूर्नामेंट बायो-सिक्योर माहौल में खेला जाएगा। कई गाइडलाइंस का भी ध्यान रखना होगा। इस कारण टूर्नामेंट को दो दिन आगे बढ़ाया गया है।

हर टीम के साथ सिर्फ 24 खिलाड़ी ही रहेंगे
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कोरोना के कारण हर एक टीम को सिर्फ 24 खिलाड़ी ही साथ ले जाने की इजाजत दी है। पहले फ्रेंचाइजी को 25 खिलाड़ी रखने की अनुमति थी। टूर्नामेंट में अनलिमिटेड कोरोना सब्सटिट्यूट की भी मंजूरी दी। यानि टूर्नामेंट में कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकलता है, तो टीम उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी टीम में शामिल कर सकेगी।

वीवो आईपीएल को हर साल 440 करोड़ रुपए देती है
मोबाइल कंपनी वीवो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टाइटल स्पॉन्सर है, जो बोर्ड को कॉन्ट्रैक्ट के तौर पर हर साल 440 करोड़ रुपए देती है। आईपीएल का कंपनी से 5 साल का करार 2022 में खत्म होगा। हाल ही में भारत सरकार ने चीन से विवाद के बाद सुरक्षा के कारण टिक टॉक, यूसी ब्राउजर समेत 59 ऐप्स पर बैन लगा दिया है।

घरेलू क्रिकेट के लिए बीसीसीआई ने गाइडलाइंस जारी की
बीसीसीआई ने देश में घरेलू क्रिकेट की वापसी के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) यानि गाइडलाइंस जारी कर दी है। 100 पेज की गाइडलाइंस के मुताबिक, खिलाड़ियों को ट्रेनिंग शुरू करने से पहले सहमति फॉर्म पर साइन करने होंगे। साथ ही ट्रेनिंग के लिए घरेलू टीम को स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग से भी परमिशन लेनी होगी। टीम के साथ हेल्थ इमरजेंसी के लिए चीफ मेडिकल ऑफिसर (सीएमओ) भी साथ रह सकते हैं।

इसके मुताबिक 60 साल से ज्यादा उम्र के स्टाफ मेंबर ट्रेनिंग में शामिल नहीं हो सकेंगे। इसमें कोच, मैनेजर और डॉक्टर भी आते हैं। इस लिहाज से अरुण लाल (65) बंगाल और पूर्व ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर डेव वॉटमोर बड़ौदा के कोच नहीं रह सकेंगे।

आईपीएल 3 वेन्यू पर, फिक्सिंग पर नजर रखना आसान
हाल ही में बीसीसीआई के एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) के हेड अजीत सिंह ने कहा था कि आईपीएल में भ्रष्टाचार को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इस बार लीग सिर्फ तीन जगहों पर हो रही है, इसलिए मैच फिक्सिंग जैसी चीजों पर नजर रखना ज्यादा आसान होगा। आईपीएल के मैच यूएई में दुबई, अबु धाबी और शारजाह में होंगे, जबकि भारत में 8 वेन्यू होते है।

अजीत सिंह ने कहा, “बीसीसीआई के 8 एसीयू अधिकारी पेरोल पर हैं। वे पैनी नजर रखेंगे। अगर जरूरत पड़ी तो हम निगरानी के लिए और ज्यादा अधिकारी नियुक्त करेंगे। हम आईसीसी से भी मदद ले सकते हैं।’

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शुरुआती मैच नहीं खेल सकेंगे
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शुरुआती मैच नहीं खेल सकेंगे। वे पहले हफ्ते के बाद ही अपनी-अपनी टीमों से जुड़ेंगे। दरअसल, इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया का तीसरा और आखिरी वनडे 16 सितंबर को मैनचेस्टर में होगा। दोनों टीमों के खिलाड़ी 16 को ही या फिर अगले दिन लंदन से दुबई के लिए रवाना होंगे।

यूएई पहुंचने के बाद वहां की सरकार के नियमों के अनुसार, उन्हें कोरोना टेस्ट कराना होगा। अगर उनका टेस्ट निगेटिव आया, तभी वे आइसोलेशन जोन से बाहर निकल सकेंगे। लीग में ऑस्ट्रेलिया के 17 और इंग्लैंड के 13 खिलाड़ियों को हिस्सा लेना है।

फैंस की एंट्री को लेकर ईसीबी से बात करेंगे
दर्शकों की एंट्री के सवाल पर अधिकारी ने कहा, ‘यह बहुत अच्छा होगा कि टूर्नामेंट में कुछ दर्शकों को इजाजत मिल सके। फिलहाल, हमारे लिए खिलाड़ियों समेत अन्य लोगों की सुरक्षा ही प्राथमिकता है। फैंस की एंट्री को लेकर यूएई क्रिकेट बोर्ड ईसीबी से बात करेंगे, इसके बाद ही कुछ फैसला होगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!