District DantewadaState News

छिंद के पत्तों से बनी राखी बांध विधायक ने मनाया रक्षाबंधन… विधायक देवती कर्मा गीदम पहुंच भाई विमल सुराना को बांधी राखी…

इम्पेक्ट न्यूज. दंतेवाड़ा।

दंतेवाड़ा जिला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष विमल सुराना उन लोगों में से हैं जो बस्तर के कद्दावर नेता शहीद महेंद्र कर्मा के सबसे करीबियों में शामिल रहे। शुरूवाती दिनों से ही देवती कर्मा उन्हें बड़े भाई का मान देती रहीं। आज जब राखी का मौका था तो देवती गीदम पहुंची और विमल के हाथ पर राखी बांधी। हाल ही में दिल का दौरा पड़ने के बाद विमल सुराना स्वास्थ्यगत कारणों से घर पर ही हैं। पर भाई और बहन का यह स्नेह संबंध एक बार फिर चर्चा में आ गया।

रक्षाबंधन के अवसर पर विधायक देवती महेंद्र कर्मा ने स्व सहायता समूह के माध्यम से राखी खरीद कर रक्षाबंधन का पर्व मनाया। विधायक देवती कर्मा आज सुबह गीदम पहुँच कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष विमल सुराना को राखी बांधा। विधायक ने कहा कि हमारे जिले के स्वसहायता समूह की महिलाओं ने इस बार छिंद के पत्तों से राखी बनाकर अच्छी आमदनी करी है।

लॉकडाउन के बीच बाजार में राखियों की कमी न हो साथ ही चीनी राखियों के बहिष्कार के लिए पहली बार दंतेवाड़ा जिले में महिलाओं ने छिंद के पत्तों से राखियां बनाई। इससे महिलाओं को रोजगार भी मिला।

कोरोना वायरस के बीच इस तरह की पहल सराहनीय है। बस्तर में प्रकृति संसाधनों की कमी नहीं है बस उसे पहचानने की जरूरत है। विधायक देवती ने सभी जिले वासियों को रक्षाबंधन पर्व की शुभकामनाएं दी एवं कोरोना वायरस के नियम को ध्यान में रखते हुए त्यौहार मानने की अपील की। वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा व जिला पंचायत सदस्य सुलोचना कर्मा ने भी जिले वासियों को रक्षाबंधन पर्व की शुभकामनाएं दी है।

राखी नहीं बंधवाया, बहनों से लिया पौधा

फरसपाल सरपंच अनिल कर्मा ने रक्षाबंधन त्यौहार पर एक नई पहल की शुरुआत की है। अनिल कर्मा ने इस रक्षाबंधन पर बहनों से राखी नहीं बंधवाया बल्कि उनसे एक पौधा मांगा फिर बहनों के साथ मिलकर ही उन पौधों का रोपण किया। अनिल कर्मा ने बताया कि रक्षाबंधन पर मैं इस पहल के जरिए यह संदेश देना चाहता हूं कि प्रकृति का संतुलन बनाये रखने के लिए पौधरोपण करना जरूरी है। रक्षाबंधन पर मैं अपनी सभी बहनों एवं लगाए हुए पौधो दोनों के रक्षा का प्रण भी लेता हूं। अनिल ने सभी जिले वासियो से आग्रह किया है कि इस मुहिम से जुड़कर रक्षाबंधन पर अपनी बहन के साथ मिलकर एक पौधा जरूर लगाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!