CG breakingDistrict DantewadaNaxalState News

दंतेवाड़ा जिले के आदिवासी पत्रकार मंगल कुंजाम को माओवादियों से खतरा… पत्रकार को किरंदुल टीआई ने किया आगाह… पत्रकार संगठन पशोपेश में… कहीं पुलिस—नक्सली का कोई जाल तो नहीं… एसपी ने कहा…

इम्पेक्ट न्यूज. रायपुर।

दक्षिण बस्तर में पुलिस और माओवादियों के दो पाट में मीडियाकर्मियों की मुसीबत कोई पहली बात नहीं है। इससे पहले दो पत्रकारों नेमीचंद जैन तोंगपाल और साई रेड्डी बीजापुर की हत्या माओवादियों ने नृशंसता से की है। अब दंतेवाड़ा जिले के आदिवासी पत्रकार मंगल कुंजाम को लेकर पुलिस को खुफिया सूचना मिली है कि माओवादी उसकी हत्या कर सकते हैं। ऐहतियातन मंगल को किरंदुल टीआई ने मोबाइल पर सतर्क भी कर दिया है।

इस मामले को लेकर दंतेवाड़ा एसपी डा. अभिषेक पल्लव ने इम्पेक्ट से चर्चा में बताया कि सूचना मिली है जिसके आधार पर माओवादियों के शहीदी सप्ताह के दौरान मंगल कुंजाम को सर्तक रहने के लिए कहा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि इस बात की पुष्टि तब तक नहीं की जा सकती जब तक माओवादियों द्वारा किसी प्रकार का कोई पर्चा जारी नहीं होता है।

वहीं इस मामले को लेकर दक्षिण बस्तर पत्रकार संघ के वाट्सएप ग्रुप में लगातार पत्रकार साथी चिंता जाहिर कर रहे हैं। पत्रकारों का दल इस मामले को लेकर माओवादियों से मिलकर चर्चा भी करना चाह रहा है। इस मसले पर पत्रकार एहतियात भी बरत रहे हैं कि संभव है कि इस तरह की सूचना बाहर निकालने के पीछे पुलिस—माओवादियों की कोई साजिश भी हो।

इसी समूह में पत्रकार मंगल कुंजाम ने यह लिखकर पुष्टि की है — ‘सभी प्रबुद्ध मेरे आदरणीय मार्गदर्शक पत्रकार साथियो को  जोहार जैसे ही मैं आज सुबह उठाकर फोन  देख ही रहा था की किरंदुल ti साहब का फोन आया मैं फोन उठाया और  sir good mornig बोलने लगा तो साहब बोलने  लगा की मंगल कही इधर उधर जाना नही दरभा डिवीजन सचिव ने आपको जान से मारने के लिए आदेश दिया है sp साहब का फोन आया था, ऐसा बोलने लगा तो मैं खेवल जी sir जी sir बोलता रहा ।फिर फोन कट दिया और अब्दुल भैया भी साथ मे था मैं भैया को बताया की भैया ti  साहब का फोन आया ऐसा बोल रहा था तो भैया ने शायद बप्पी भैया को अवगत कराया और फिर आप आप सभो को समक्ष ये बात ग्रुप में आई ।मैं अपने आप बहुत परेशान थो हूँ ही बहुत दिनों से कुछ गांव के साथियो के माध्यम से भी पता चल रहा थ की मंगल कैसा लड़का है हमे बरोश नही है उस पर ।

इस तरह का बात उनके द्वारा जानकारी लेने की बात सामने आ ही रहा था मैं लागत नही हूँ तो कभी बहुत ज्यादा गभीरता भी नही लिया और मैं अपने से मिलने को कोशिश भी   किया पर नही मिलना चाहे। इस तरह से मेरे बारे में पूछताछ करना, हो सकता है मेरा क्षेत्र इत के लिए काम करना और जितने भी मल्टीनेशनल कंपनियों का विरोध हो रहा है बैलाडीला क्षेत्र में कही न सलाहकार बना रहा ऐसे आंदोलनों में एक पत्रकार और यही  गांव का  होने के वजह से हो सकता है मेरा इस तरह काम करना उन्हें अच्छा नही लगता हो

आप सभो की हौसलाअबजाहि की  वजह से कभी इमन्त नही हरा हर साल कभी पुलिस के टारगेट थो कभी नक्सलियों के टारगेट में प्रताड़ित रहा हूँ आप सभो  ने इमन्त बनाये रखा है मेरे लिए आप सभो का शुक्रिया आगे जो भी निर्णय दक्षिण बस्तर पत्रक संघ के  आदरणीय वरिष्ठ पत्रकार  साथी लेंगे मैं उसी निर्माण से सहमत हूँ… (मैसेज की भाषा और प्रस्तुति में संपादन नहीं किया गया है)   

इस मामले में संघ के अध्यक्ष बापी राय ने अपनी बात रखी है — ‘मंगल के परिवार पर नक्सली लगातार हमला करते आये है । मंगल के बड़े भाई को भी 12-13 साल पहले नक्सली मार चुके है। बीते दिनों मंगल के जीजा मिठ्ठू को अकारण नक्सलियो ने हत्या कर दिए थे । मंगल के बड़े भाई रमेश को भी टारगेट बना कर रखे है। मंगल के खिलाफ कुछ लोगो ने नक्सलियो से शिकायत भी किये है ये भी अपुष्ट रूप से जानकारी मिल रही है। पुलिस की बात सही हो या न हो मामले कि सुगबुगाहट कई दिनों से आ रही है ।’ (मैसेज की भाषा और प्रस्तुति में संपादन नहीं किया गया है) 

हिंदी फीचर फिल्म न्यूटन में अभिनेता राजकुमार राव के साथ और सीन समझते हुए मंगल कुंजाम

उल्लेखनीय है कि मंगल कुंजाम ने राजकुमार राव अभिनीत न्यूटन फिल्म में बस्तर के मीडियाकर्मी की भूमिका का भी निर्वाह किया था। उसके बाद मंगल लोगों के सामने चर्चा में आए। मंगल अपनी क्षेत्र के सक्रिय पत्रकार हैं। और जनता के मुद्दों को सकारात्मक तौर पर उठाते रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!