Breaking NewsGovernmentNational News

कोयला खदानों की नीलामी : संकट को अवसर में बदलेगा भारत, घटाएगा आयात पर निर्भरता… PM मोदी ने कहा…

इम्पेक्ट न्यूज डेस्क।

41 कोयला खदानों की नीलामी के उद्घाटन संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोविड-19 संकट को भारत एक अवसर में बदलेगा।

इसने भारत को आत्मनिर्भर बनने की सीख दी है। पीएम ने कहा कि भारत आयात पर अपनी निर्भरता घटाने जा रहा है। एनर्जी सेक्टर में भारत को आत्म-निर्भर बनाने के लिए आज बड़ा कदम उठाया जा रहा है। 

पीएम मोदी ने कहा, ”हमने 2030 तक 100 मिलियन टन कोयले को गैस में बदलने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मुझे बताया गया है कि इसके लिए 4 प्रॉजेक्ट्स की पहचान की गई है।

इनमें करीब 20 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा।” उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि भारत में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कोयला रिजर्व होने और दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक होने के बावजूद कोयले का निर्यात नहीं होता है, बल्कि कोयले का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना से लड़ेगा भी और आगे भी बढ़ेगा। भारत इस बड़ी आपदा को अवसर में बदलेगा। कोरोना के इस संकट ने भारत को आत्मनिर्भर भारत होने का सबक दिया है।

उन्होंने कहा कि महीने भर के भीतर ही, हर घोषणा, हर रिफॉर्म्स, चाहे वो कृषि क्षेत्र में हो, चाहे MSMEs के सेक्टर में हो या फिर अब कोयला और खनन के सेक्टर में हो, तेज़ी से ज़मीन पर उतर रहे हैं,ये दिखाता है कि भारत इस संकट को अवसर में बदलने के लिए कितना गंभीर है, कितना प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!