State News

राजधानी में कहीं पर भी हो जल भराव, जोन कमिश्नर होंगे जिम्मेदार- महापौर एजाज ढेबर…

जयस्तंभ चैक में बारिश के दौरान पानी का भराव न होने पाये यह पूर्व निश्चित किया जावेगा

तत्काल शहर के रहवासी क्षेत्रों की सभी डेयरियों का सर्वे करवाकर पशु पालकों से फार्म भरवायें एवं मवेशी सड़क पर दिखने पर सीधे मवेशी को जप्त करने अभियान चलायें – आयुक्त के निर्देशानुसार

इम्पेक्ट न्यूज. रायपुर।

आज नगर पालिक निगम रायपुर मुख्यालय भवन के तृतीय तल सभा कक्ष में महापौर एजाज ढेबर, आयुक्त सौरभ कुमार ने निगम स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव, अपर आयुक्त लोकेश्वर साहू, पुलक भट्टाचार्य, स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अमृत चोपडा, सभी 10 जोन कमिश्नरों, कार्यपालन अभियंताओं की उपस्थिति में बैठक लेकर मानसून के दौरान आपदा प्रबंधन की पूर्व तैयारियों को लेकर गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश जोन कमिश्नरों व कार्यपालन अभियंताओं को दिये।

बैठक में समीक्षा के दौरान महापौर ढेबर ने स्पष्ट कहा कि राजधानी शहर रायपुर निगम क्षेत्र में कही पर भी मानसून के दौरान जल भराव की स्थिति व समस्या निर्मित हुई तो उक्त क्षेत्र से संबंधित जोन कमिश्नर इसके लिए स्वतः सीधे जिम्मेदार रहेंगे। महापौर ढेबर ने राजधानी शहर के गौरव व हृदय स्थल माने जाने वाले जयस्तंभ चैक में बारिश के दौरान जलभराव न होने देना, पूर्व निश्चित करने नाले की तत्काल तले तक पूर्ण सघन सफाई करवाकर गंदे पानी का निकास सुगमता से शत प्रतिशत पूर्व निश्चित करवाने के निर्देश संबंधित क्षेत्र के जोन कमिश्नर को दिये।

उन्होने राजधानी के हृदय स्थल को बारिश के दौरान जलभराव की समस्या से मुक्त करवाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर नैतिक दायित्व निर्वहन के रूप में करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित जोन कमिश्नर को दिये। महापौर ने बारिश के दौरान जलभराव की स्थिति वाले चिन्हांकित किये गये क्षेत्रों का तत्काल भ्रमण कर वहां तत्काल विशेष सफाई नालो व नालियों में करवाना प्राथमिकता से सुनिश्चित करवाने के निर्देष दिये ताकि जलभराव की स्थिति राजधानी शहर में निर्मित न होने पाये।

महापौर ढेबर ने राजधानी शहर निगम क्षेत्र में आपदा प्रबंधन व्यवस्थित एवं व्यवहारिक आवश्यकता के अनुसार पंपों की व्यवस्था पूर्व निश्चित करवाने का निर्देश भी दिया।

महापौर ढेबर ने निर्देशित किया कि सभी जोन सहित मुख्यालय के निगम अधिकारी व कर्मचारीगण मानसून के दौरान 24 घंटे अपना मोबाईल चालू रखें अन्यथा मोबाईल फोन बंद मिलने पर संबंधितों पर जवाबदेही तय कर कार्यवाही की जावेगी।

उन्होने जयस्तंभ सहित काफी हाउस नाला, जलविहार कालोनी, अरमान नाला एवं अन्य जलभराव के क्षेत्रों में विशेष ध्यान देकर रात्रिकालीन ड्यूटी लगाकर श्रमिकों को पूर्व निश्चित व्यवस्था कर रखवाना सुनिश्चित करने के निर्देष दिये ताकि आपात स्थिति में विशेष सफाई करवाकर समस्या का त्वरित निदान किया जा सके। उन्होने रात्रि में सडक व मार्ग विभाजको व अन्य स्थानों पर सोने वाले अति गरीब लोगो को बारिश होने के पूर्व निगम के रैन बसेरो में व्यवस्थित कर वहां समुचित व्यवस्था देने के निर्देष सभी जोन कमिश्नरों को दिये।

महापौर ने मानसून के दौरान जोन कमिश्नरों को 400 पैकेट राशन एकत्रित करना पूर्व निश्चित करें ताकि बारिश के दिनों में गरीब व अति गरीब परिवारों को राशन की उपब्धता सुनिश्चित करवायी जा सके।

आयुक्त सौरभ कुमार ने भी विगत वर्षो की समस्या के आधार पर जल भराव के सभी संभावित क्षेत्रों में तत्काल विषेष ध्यान देकर सभी नालो व नालियों की प्राथमिकता बनाकर सघन सफाई अभियान पूर्वक करवाने जोन कमिश्नरों को निर्देशित किया।

आयुक्त ने सभी जोन कमिश्नरों को तत्काल अपने जोन में स्थित सभी जर्जर भवनों के मालिकों को निगम अधिनियम के तहत नोटिस जारी करते हुए उन्हें जर्जर भवनों से तत्काल हटने या उसकी अविलंब आवश्यक मरम्मत अपने व्यय से करवाने के निर्देष दिए। अत्यंत खतरनाक व रहवास के लिए पूरी तरह अनुपयुक्त हो चुके खतरनाक जर्जर भवनों को चिन्हांकित कर नोटिस देकर अभियान पूर्वक जोन स्तर पर उन्हें जनजीवन सुरक्षा की दृष्टि से मानसून के पूर्व तोड़े जाने की प्रशासनिक कार्यवाही करवाने हेतु निर्देशित किया।

समीक्षा के दौरान आयुक्त कुमार ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेष बघेल एवं राज्य शासन के आदेशानुसार पूरे रायपुर नगर निगम क्षेत्र में 19 जून 2020 से प्रारंभ हो रहे राज्यव्यापी महाभियान के तहत रायपुर निगम क्षेत्र में सड़कों पर मवेशी न दिखने के निर्देष सभी जोन कमिश्नरों को दिये। उन्होने सभी जोनो में तत्काल अभियान चलाकर 18 जून तक सभी डेयरियों का सर्वे करके उनके डेयरी मालिकों से प्रपत्र भरवाकर सडक पर 19 जून से मवेशी न छोड़े जाने के निर्देष दिये अन्यथा 19 जून से सडक पर कही भी मवेशी दिखने की स्थिति में अंतिम चेतावनी व नोटिस देते हुए 20 जून से अभियान पूर्वक सड़क पर दिखते ही सीधे काउकेचर की सहायता से उन्हें जोन स्तर पर तत्काल जप्त करने की कार्यवाही के निर्देष दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!