D-Bastar DivisionDistrict SukmaState News

नक्सल मोर्च पर तैनात जवानों के बीच सामंजस्य बनाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम…कोबरा 206 ने बुर्कापाल में रखा था आयोजन…


इम्पेक्ट न्यूज. सुकमा।
ऐसे कई मुठभेड़ों के बाद सुरक्षा बल के जवानों पर आपस में तालमेल की कमी देखी गई है कई बार तो ये बाते खुलकर भी सामने आई है कि तालमेल की कमी के कारण जवानों को नुकशान भी हुआ है। नक्सल मोर्च पर हमेशा अधिकारियोें के बीच बैठके होती रहती है। लेकिन भारत सरकार के निर्देश के बाद अब नक्सल इलाकों में स्थित कैम्पों में सभी फोर्स के जवानों के बीच तालमेल बनाने के लिए सांस्कृतिक, खेलकूद व प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सभी फोर्स के जवान भाग ले रहे है। जिसका परिणाम आने वाले दिनों में नक्सल मोर्च पर देखने को मिलेगा।
घोर नक्सल प्रभावित इलाका बुर्कापाल जहां हाल ही में मिनपा घटना घटित हुई थी वहां पर स्थित कोबरा 206 के कैम्प में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कराया गया। जिसमें जिले में तैनात सीआरपीएफ, कोबरा व डीआरजी के जवानों ने भाग लिया। यह प्रयास केन्द्रीय सरकार के निर्देश के बाद जवानों के बीच बेहतर तालमेल बनाने के उद्देश्य से किया गया। क्योंकि अक्सर घटनाओं के बाद तालमेल की कमी सामने आती थी। जिसके बाद ऐसे आयोजन किए जा रहे है। ताकि जवानों के बीच आपस में तालमेल व बेहतर संबध बन सके और इसका फायदा नक्सल मुठभेड़ों में दिखे। क्योंकि नक्सल मोर्च पर सभी फोर्स के अधिकारियों की बैठके होती रहती है लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि जवानों के बीच ऐसे कार्यक्रम रखे गए है। निचिश्त ही इसका फायदा नक्सल मोर्च पर देखने को मिलेगा।

फोटो- विजेताओं का सम्मान किया गया।



विजेताओं का हुआ सम्मान
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। जिसमें खेल-कूद से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ था। जिसमें भाग लेने वाले जवानों और विजेताओं को इनाम भी दिया गया।

फोटो-जवानों से मुलाकात करते हुए सीआरपीएफ के अधिकारी।



अधिकारियों की होती थी बैठके…
नक्सल मोर्च पर तैनात अलग-अलग सुरक्षा बल के जवानों को आपस में तालमेल बनाने का अच्छा प्रयास किया जा रहा है। क्योंकि अधिकारियों की तो हमेशा से बैठके होती रहती थी। अधिकारियों का आपसी तालमेल काफी अच्छा है लेकिन धरातल पर नक्सलियों से लोहा ले रहे जवानों के बीच उसकी कमी देखी जाती थी। लेकिन इस प्रयास से आने वाले दिनों में सुरक्षा बल के जवानों को काफी फायदा मिलेगा।

फोटो-खेल-कूद करते हुए सुरक्षा बल के जवान।


इम्पेक्ट से चर्चा करते हुए एसपी शलभ सिन्हा ने कहा कि जिले में नक्सल मोर्च पर तैनात राज्य व केन्द्र फोर्स के बीच तालमेल बनाने के लिए समय-समय पर कार्यक्रम का आयोजन करते रहते है। ऐसा ही आयोजन बुर्कापाल में भी किया गया। हालांकि समय-समय पर अधिकारियों की बैठके होती रही है और हमेशा तालमेल देखा भी गया है लेकिन यह फोकस कार्यक्रम रखा गया था। जिसमें जवानों के लिए खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम रखे गए थे।


वही डीआईजी सीआरपीएफ योज्ञान सिंह ने कहा कि केन्द्रीय बल व स्थानीय फोर्स के जवानों के बीच आपसी सामंजस्य बनाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें प्रशिक्षण व अन्य कार्यक्रम का आयोजन रखा गया था। जिसका लाभ आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!