District DantewadaState News

ऐहतिहात बरतें, भ्रामक खबरों से बचे : कलेक्टर

इम्पेक्ट न्यूज. दंतेवाड़ा।

दन्तेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी ने जिलेवासियों से कोविड-19से बचाव हेतु पूरी तरीके से ऐतिहात बरतने एवम भ्रामक खबरों से बचने की अपील की है।

कल दन्तेवाड़ा जिले के 2 प्रवासी मजदूरों में कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद आज प्रेस वार्ता आयोजित कर कहा कि इससे घबड़ाने या डरने की कतई जरूरत नही है।

जिन 2 लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, वे आंध्रप्रदेश से आये मजदूर हैं।हैदराबाद के किसी बोरवेल कम्पनी में काम करते थे।1 जून को हैदराबाद में ही दुर्घटना के शिकार 6 लोगों का वही के उस्मानिया हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था जिन्हें 11 जून को डिमरापाल हॉस्पिटल में रेफर किया गया था।

उनमें से 2 को दन्तेवाड़ा के एन आर सी के आइसोलेशन सेंटर में रखा गया था।इन्ही में से एक और जगदलपुर में इलाज करा रहे 4 में से एक कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं।एक कटेकल्याण ब्लॉक और दूसरा कुआकोंडा ब्लॉक का निवासी है।

कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि भले ही यहाँ कोरोना पॉजिटिव मरीज की आमद हो गई है। मगर इससे डरने या घबराने की कोई बात नही है। सिर्फ ऐहतियात बरतने की जरूरत है।

उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि ये दोनों किसी के भी सम्पर्क में नही आये हैं। इनके इलाज में लगे 5 मेडिकल स्टाफ को कोरंटिन कर दिया गया है।कलेक्टर सोनी ने कहा कि जो भी बाहर से लोग आ रहे हैं उनका अधिक से अधिक टेस्टिंग किया जा रहा है।अभी तक कि वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि जिले में कुल 64 कोरंटिन सेंटर बनाये गये थे जिनमें से 54 कोरंटिन सेंटर में प्रवासी मजदूरों को रखा गया था जिनमें से अधिकांश अपने घर चले गए हैं।

वर्तमान में 13 कोरंटिन सेंटर में 505 लोगों को रखा गया है।2884 लोगो को होम कोरंटिन किया गया था।वहीं कुल 1129 लोगों के टेस्ट हुए हैं, जिनमें 1127 निगेटिव एवम 2 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

भविष्य की तैयारियों से अवगत कराते हुए कहा कि जिला हॉस्पिटल में 100 सीटर कोविड-19 के मरीजो के इलाज हेतु बेड तैयार रखा गया है जिनमें से 10 ICU एवम 20 HDU बेड की ब्यवस्था कराई गई है।

कोरोना मरीजो के देखभाल एवम इलाज में सहयोग के लिये मेडिकल स्टाफ की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। उन्होंने व्यापारियों एवं नगरवासियों से अपील करी कि वे भ्रामक खबरों से बचे।

मीडियाकर्मियों से भी कोरोना से सम्बंधित तथ्यात्मक खबरों के प्रकाशन करने का आग्रह किया।जिले में फिलहाल 9 से 5 बजे तक ही ब्यवसायिक प्रतिष्ठानें खुले रखने की बात कही। पत्रकारवार्ता के दौरान नवपदस्थ जिपं सी ई ओ अश्विन देवांगन,CMHO डॉ शांडिल्य भी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!