D-Bastar DivisionDistrict SukmaEducation

चुनौतियों के बीच आनलाईन पढ़ाई करा रहे शिक्षक…पढ़ई तुम्हर दुआर का शुभारंभ…

इम्पेक्ट न्यूज. सुकमा।
कोरोनोकाल में स्कूले पिछले कई महिनों से बंद पड़ी हुई है और आगे कब खुलेगी यह भी कहा नहीं जा सकता हैं ऐसे में प्रदेश सरकार ने आलाइन प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए एक कार्यक्रम पढ़ई तुम्हर दुआर योजना चला रही जिसका ब्लाक स्तरीय शुभारंभ किया गया।


गुरूवार सुबह करीब 11 बजे जिला मुख्यालय स्थित विवेकानंद भवन में पढ़ई तुम्हर दुआर योजना का शुभारंभ कलेक्टर चंदन कुमार व नगर पालिका अध्यक्ष राजू साहू ने किया। इस दौरान कलेक्टर चंदन कुमार ने आनलाइन एप्प के माध्यम से बच्चों से बातचीत की। उन्होने बच्चों को कहा कि मन लगाकर आनलाइन पढ़ाई करे। वही राजू साहू ने भी बच्चों से एप्प के माध्यम से बातचीत की। वही आनलाइन क्लास कक्षा 4वीं से 12 कक्षा तक संचालित हो रही है। जिनका अलग-अलग टाईम टेबल है और उनके लिए लिंग भी जारी किया जाता है। इस दौरान जेके प्रयाद जिला शिक्षा अधिकारी, श्याम सिंह चैहान, रमेश राठी, आशीष राम, गुलजार शर्मा समेत शिक्षकगण मौजूद थे।
प्रदेश में पांचवे नम्बर पर जिला
बताया जाता कि यह योजना पिछले एक माह से प्रदेश स्तर पर संचालित हो रही है। जिसमें होमवर्क करने में सुकमा पांचवे स्थान पर है। आज सुकमा जिले से 2258 बच्चों ने होमवर्क पर अपलोड़ किया है। वही 1846 शिक्षकों ने उन बच्चों के होमवर्क की जांच की है। साथ ही जिले से बच्चों ने 95 प्रश्न अपलोड़ किए जिनमें से 32 के उत्तर मिले है। जिले के बच्चें अच्छी संख्या में हरोज आनलाइन क्लास में भाग ले रहे है।
944 में से मात्र 313 स्कूल ही इंटरनेट से कनेक्ट
भले ही सरकार अच्छी मंशा से आनलाइन क्लास संचालित कर रही हो लेकिन हमारे जिले में विपरित परिस्थ्तिि है। क्योंकि यहां का अधिकांश इलाका में इंटरनेट नहीं है। हमारे जिले में कुल 944 स्कूल है जिसमें से मात्र 313 स्कूल है जहां पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है। ऐसी स्थिति होने के बावजूद जिले में आनलाइन क्लास अच्छे ढंग से संचालित हो रही है।
कुछ बच्चे पेड़ के नीचे बैठे दिखे…
जब कलेक्टर चंदन कुमार बच्चों से आनलाइन के माध्यम से चर्चा करनी शुरू की तो सामने बच्चों ने भी जबाव देने शुरू कर दिए। जिसमें कुछ बच्चे पेड़ के नीचे बैठे दिखाई दिए तो कुछ बच्चे घरों में बैठे आनलाइन क्लास का उपयोग कर रहे थे। कुछ बच्चों ने अपने परिजनों के फोन से इस क्लास को अटेंट कर है।

फोटो- बच्चों से चर्चा करते हुए नपा अध्यक्ष राजू साहू।


शासन की अच्छी पहल – राजू साहू
नगर पालिका अध्यक्ष राजू साहू ने कहा कि कोरोना काल में शासन की यह पहल काफी अच्छी है। मुख्यमंत्र भूपेश बघेल व मंत्री कवासी लखमा के प्रयास से आज बच्चे आनलाइन क्लास का फायदा उठा रहे है। साथ ही हमारे शिक्षक भी अच्छी मेहनत कर रहे है।

फोटो- बच्चें से चर्चा करते हुए कलेक्टर चंदन कुमार।


शिक्षकों की मेहनत का नतीजा है – कलेक्टर
कलेक्टर चंदन कुमार ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की यह पहल काफी अच्छी है। क्योंकि आनलाइन प्लेटफार्म का सही उपयोग किया जा रहा है। देश में कोरोना के कारण स्कूले बंद है ऐसे समय में इस तरह से पढ़ाई की जा रही है जिससे बच्चे लाभाविंत हो रहे है। इसमें सबसे ज्यादा मेहनत शिक्षक कर रहे है। क्योंकि जिले के अधिकांश जगहों पर नेटवर्क नहीं है अगर नेटवर्क है तो वहां पर जागरूकता की कमी है। ऐसी स्थिति में शिक्षक इतनी मेहनत कर रहे है जो तारीफे काबिल है। हमारा मकसद बच्चों तक इनपुट पहुंचे और वो शिक्षा से जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!