राइस मिल मे बन रहा था पान मसाला… 8.75 लाख पैक पाउच के साथ 20 बोरी रॉ मटेरियल जप्त…

इम्पेक्ट न्यूज. रायपुर/तिल्दा।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन को आज दोपहर एक बड़ी सफलता मिली। काफी दिनों से मिल रही शिकायतों के आधार पर यहां से लगभग 2 किलोमीटर दूर ग्राम सिनोधा की बंद दंतेश्वरी राइस मिल में छापा मारा। जांच में पान मसाला बनाने वाला एक अवैध कारखाना पकड़ा गया।

यहां से टीम ने लगभग 50 लाख रुपए का पान मसाला जप्त किया है। अवैध कारखाना संचालक से पूछताछ की जा रही है। लॉकडाउन के दिनों में प्रतिबंधित तंबाकू और जर्दा युक्त गुटखा के साथ पान मसाला की अवैध पहुंच और बिक्री की खबर खाद्य एवं औषधि प्रशासन तक पहुंच रही थी।

ऊंची कीमत पर बेची जा रही इन प्रतिबंधित सामग्रियों की बिक्री के खुलासे और कार्रवाई के बाद इस कारोबार ने ठिकाना बदल कर तिल्दा को नया ठिकाना बना लिया था। इस आधार पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन की राजधानी की टीम ने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ ग्राम सिनोधा की इस बंद दंतेश्वरी राइस मिल में छापा मारा।

जिसमें आठ लाख 75 हजार पैक्ड पाउच पान मसाला और 20 बोरी रॉ मटेरियल जप्त की गई है। इन सामग्रियों की अनुमानित कीमत 50 लाख रुपए आंकी जा रही है।

बंद दंतेश्वरी राइस मिल में पान मसाला कारखाना

तिल्दा से महज 2 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम सिनोधा में काफी दिनों से दंतेश्वरी राइस मिल बंद पड़ी हुई है। यहां पान मसाला का अवैध कारखाना चलाए जाने की शिकायत काफी दिनों से मिल रही थी। टीम ने इस राइस मिल को निशाना बनाया और आज सुबह 11 बजे के आसपास जांच की तो पहले तो मेन गेट का ताला खोलने से इंकार कर दिया गया लेकिन टीम की सख्ती को देखते हुए ताला खोलना पड़ा। जांच में पान पसंद ब्रांड का पाउच पैक करने की मशीन और कच्ची सामग्री सहित खाली पाउच के साथ बड़ी मात्रा में और दूसरी भी सामग्रियां पकड़ी गई है। गिनती किए जाने के बाद पान मसाला से भरी 8 लाख 75 हजार पाउच और 20 बोरी रॉ मैटेरियल जप्त कर ली गई। कारखाना चला रहे कारोबारी मनोज शिंदे से पूछताछ की जा रही है।

हो सकता है जर्दा युक्त गुटखा

टीम ने जो 8 लाख भरे हुए पाउच और 20 बोरी रॉ मैटेरियल जप्त की है उन दोनों के अलग-अलग सैंपल लिए गए हैं क्योंकि प्रारंभिक जांच में आशंका जताई जा रही है कि यह जर्दा युक्त गुटखा हो सकते हैं। यदि लैब रिपोर्ट में यह प्रमाणित हो जाता है तो जर्दा युक्त गुटखा बनाने की इस इलाके में बड़ी कार्रवाई मानी जाएगी। फिलहाल यह जांच के बाद खुलासा हो सकेगा लेकिन आज मिली कामयाबी से टीम के सदस्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सिद्धार्थ पांडे, साधना और उमेश वर्मा के साथ नमूना सहायक राजेश सोनी अच्छे उत्साहित है।

नियंत्रक नीलेश क्षीरसागर के निर्देश मैं बनी टीम ने तिल्दा के ग्राम सिनोधा की बंद दंतेश्वरी राइस मिल में छापा मारकर लगभग 50 लाख का पान मसाला जप्त किया गया है। प्रारंभिक जांच में जर्दा युक्त गुटखा होने की आशंका है लिहाजा पूरी मिल सीज कर दी गई है और रॉ मैटेरियल सहित भरे हुए पाउच जब्त कर लिए गए हैं।

  • डॉक्टर आर के शुक्ला असिस्टेंट कमिश्नर खाद्य एवं औषधि प्रशासन रायपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *