Breaking NewsDistrict Dhamatri

वक्फ बोर्ड की पहल से अंजुमन कमेटी धमतरी की आय हुई तिगुनी…

दुकानों की बरसों पुरानी किराये की दर को बढ़ाया बोर्ड ने

इम्पैक्ट न्यूज़. रायपुर

छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी की पहल पर वक्फ संपत्तियों और किरायेदारी को लेकर लंबे समय से चले आ रहे विवादों का अब तेजी से निराकरण होने लगा है। इसी कड़ी में धमतरी की अंजुमन इस्लामिया कमेटी की लगभग डेढ़ सौ दुकानों का किराए का विवाद का मामला सुलझा लिया गया है। इससे अंजुमन इस्लामिया कमेटी धमतरी को अब किराए से तीन गुना आमदनी होगी। गौरतलब है कि अंजुमन कमेटी की दुकानों पर वर्षों से काबिज दुकानदार किराए में वृद्धि को मामले में ना-नुकर कर रहे थे। वक्फ बोर्ड की नोटिस और समझाईश के बाद दुकानदारों ने वर्तमान किराए दर में तीन गुना बढ़ोत्तरी किए जाने की सहमति दी है।

वक्फ बोर्ड के अधीन राज्य भर के मस्जिद, दरगाह, मदरसे और कब्रिस्तान पंजीकृत हैं। जिनकी संपत्तियों की निगरानी का जिम्मा बोर्ड के ऊपर है। अपनी जिम्मेदारीयों का निर्वहन करते हुए वक्फ बोर्ड ने कमेटियों के अधीन संपत्तियों के विवाद के निराकरण की प्रक्रिया तेज कर दी है। इसी तरह कमेटियों द्वारा निर्मित दुकानों के किराए में बढ़ोत्तरी का कार्य भी समय-सीमा के भीतर किया जा रहा है। बोर्ड के आब्र्जर की एक टीम द्वारा अंजुमन इस्लामिया कमेटी धमतरी के दौरे के बाद दी गई रिपोर्ट से पता चला कि वहां कमेटी की लगभग डेढ़ सौ दुकानों का किराया बहुत ही कम है और किराये की दर दशकों से नहीं बढ़ाई गई है। इसे देखते हुए वक्फ बोर्ड के चैयरमेन श्री सलाम रिजवी ने एक कमेटी बनाते हुए दुकानदारों को नोटिस जारी किया।

वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. एस. ए. फारूकी, आॅब्र्जवर मोहम्मद ताहिर, विधि सलाहकार शाहिद सिद्दीकी और एस.के. पांडेय की टीम ने अंजुमन के दुकानदारों की बारी-बारी से सुनवाई की। इस मौके पर अंजुमन कमेटी, धमतरी के पदाधिकारी भी मौजूद थे। इस दौरान नई दरों को लेकर अधिकांश दुकानदार असहमति जताते रहे, मगर व्यवसाय में बढ़ोत्तरी और वक्फ कानून का हवाला देकर सभी को तैयार किया गया और अधिकांश दुकानों का किराया लगभग तीन गुना बढ़ा दिया गया।

वक्फ बोर्ड के आॅब्र्जवर मोहम्मद ताहिर ने बताया कि किराये की दरें एक जुलाई से बढ़ेंगी। इससे पूर्व सहमति जताने वाले दुकानदारों से एग्रीमेंट कराया जाएगा। 8 जून को हुई सुनवाई की अगली कड़ी में 11 और 12 जून को अन्य दुकानदारों को तलब किया गया है। फिलहाल पहली ही सुनवाई में अंजुमन कमेटी धमतरी की आय में तीन गुना वृद्धि हो गई है। जिन दुकानदारों ने फिलहाल असहमति जताई है, उन्हें सुनवाई का एक और मौका दिया जाएगा। इसके बाद भी बात नहीं बनी तो वक्फ बोर्ड अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए बेदखली की कार्रवाई भी करेगा।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड अध्यक्ष सलाम रिजवी की पहल पर इससे पूर्व फातेशाह मस्जिद रायपुर की दुकानों के किराए में बढ़ोत्तरी के साथ दुकानदारों के साथ नया अनुबंध कर डेढ़ दशक से चले आ रहे विवाद का निराकरण किया गया। इसी तरह जगदलपुर में अंजुमन कमेटी पदाधिकारियों द्वारा की गई अनियमितता के मामले में एफआईआर दर्ज कराया गया है। वक्फ संपत्तियों के किराए की भी नई दरें तय की जा रही हैं। इससे कमेटियों की आय में बढ़ोत्तरी होगी और समाज के हित के काम हो सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!