administrationDistrict BeejapurEducation

ड्राप आउट की स्थिति ना बनें, शालाओं में दर्ज हो शतप्रतिशत उपस्थिति, प्राचार्यों की बैठक लेकर कलेक्टर ने दिए निर्देश…

इम्पेक्ट न्यूज. बीजापुर।

इस शिक्षा सत्र में स्कूल प्रारंभ करने के लिए कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में प्राचार्यो की बैठक लेकर स्कूलों की मूलभूत सुविधाओं के बारे में आवश्यक निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने इस शिक्षा सत्र में शत्प्रतिशत बच्चों की दर्ज संख्या बढाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर व महिला एवं बाल विकास के आंगनबाडी कार्यकर्ता के माध्यम से कार्य करने प्राचार्यो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।

उन्होेंने कहा कि जिले का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न हो, इसके लिए प्राथमिकता से कार्य करने की जरूरत है। श्री अग्रवाल ने शाला त्यागी बच्चों, आंगनबाड़ी केन्द्रों में अध्ययनरत् अंतिम वर्ष के बच्चों को इस शैक्षणिक सत्र में शत्प्रतिशत शाला में प्रवेश करवाने के निर्देश समस्त स्कूलों के प्राचार्यों को दिए।

कलेक्टर ने कहा कि प्राथमिक से माध्यमिक स्कूलों की जानकारी, माध्यमिक स्कूलो से हायर सेकेण्डरी स्कूलों की जानकारी लेकर स्कूलों में बच्चों को प्रवेश कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत के पंचायत सचिव व आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर कार्य करने को कहा। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि स्कूलों में दर्ज संख्या के अनुसार जितने भी बच्चों का जातिप्रमाण पत्र नही बना ह,ै उन सभी बच्चों का जातिप्रमाण पत्र अगले एक माह के भीतर सभी स्कूलों में बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश समस्त प्राचार्यों को दिए गए।

स्कूल व जातिप्रमाण पत्र के संबंध में यदि किसी को भी किसी प्रकार की परेशानी होगी तो तत्काल अवगत कराने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को जागरूक कर शिक्षा से जोडने का प्रयास निरंतर करते रहे, ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न हो े।

श्री अग्रवाल ने कहा कि सभी बच्चों की सम्पूर्ण जानकारी अवश्य रखे एवं बच्चों की तबीयत जैसे- मलेरिया, कुपोषित, एनेमिक से संबंधित व अन्य किसी प्रकार की बीमारियों से जूझ रहे बच्चों की जानकारी लेकर संबंधित स्वास्थ्य केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में तत्काल ईलाज करवाए एवं इसकी पंजी बनाकर सांधारण करते रहने के निर्देश दिए।

श्री अग्रवाल ने एक-एक शिक्षकों से स्कूलों की जानकारी लिया और समस्या का निराकरण करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारियों व प्राचार्यो को दिए। कलेक्टर ने आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि सभी स्कूल, आश्रम, छात्रावास एवं पोटाकेबिनों में शौचालय दूरूस्त करने के निर्देश दिए। सभी जगह शौचालय साफ-सुथरा होना चाहिए इसके लिए स्वीपर की नियुक्त करने के निर्देश दिए गए।  

स्कूल, आश्रम, छात्रावास एवं पोटाकेबिनों में पानी बिजली की व्यवस्था अनिवार्य रूप  करने को कहा। श्री अग्रवान ने समस्त प्राचार्यो को स्कूलो की छत, शौचालय पानी बिजली व अन्य दिक्कतें आने पर तत्काल अवगत कराए। बैठक में जिन स्कूलों की छत जर्जर स्थिति में है उसकी जानकारी लेकर तत्काल निराकरण करने को कहा। कलेक्टर ने इस शिक्षा सत्र में टीम बनाकर गंभीरता से कार्य करेंगे। बैठक में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी दुब्बा समैया व खण्ड शिक्षा अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!