Breaking NewsDistrict Dantewada

गरीबी उन्मूलक योजनाओं पर होगा काम : दीपक सोनी

इम्पेक्ट न्यूज. दंतेवाड़ा।

दन्तेवाड़ा जिले में हाल ही में पदस्थ कलेक्टर दीपक सोनी ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। काम संभालने के बाद उन्होंने कहा कि गरीबी उन्मूलन से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन पहली प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि गरीबी उन्मूलन से सम्बंधित योजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर उनकी टीम काम करेगी। इस टीम में जिला पंचायत सीईओ अश्विन देवांगन भी हैं जिन्हें सूरजपुर से दंतेवाड़ा पदस्थ किया गया है।

2011 बैच के IAS अधिकारी दीपक सोनी ने जिले के पत्रकारों से सौजन्य में कहा कि सूरजपुर कलेक्टर रहते अपने सवा साल के कार्यकाल में गरीबी उन्मूलन को लेकर उनके द्वारा कई योजनाएं चलाई। जिसमें कुछ को प्रदेश सरकार पूरे राज्य में लागू कर रही है।

उन्होंने कहा सूरजपुर ट्राइबल मार्ट एवं समूह को संगठित कर आजीविका के साधन उपलब्ध कराने का कार्य सफल रहा। शासन ने इन्ही गतिविधियों को आगे बढ़ाने उनकी टीम को दन्तेवाड़ा भेजा है। जिसकी तैयारी आज से ही शुरू हो गई है।

उन्होंने ये भी स्वीकार किया कि इस मिशन को पूरा करना काफी चैलेंजिंग काम है। इसी को ध्यान में रखते हुए शासन ने जिला पंचायत सीईओ अश्विन देवांगन को साथ भेजा है। हम एक टीम हैं और यही टीम दंतेवाड़ा के विकास के लिए काम करेगी।

दंतेवाड़ा के संबंध में उन्होंने कहा कि वे पहले भी यहाँ चल विकास कार्यों को देखने आ चुके हैं। यहाँ के लोग काफी सरल है। नक्सली समस्या के बावजूद यहाँ के लोगों को समझाना आसान है। उन्होंने ने मीडियाकर्मियों से फीडबैक देने का आग्रह किया।

टूरिज्म को देंगे बढ़ावा

सूरजपुर में टूरिज्म पर अच्छा काम हुआ है। दन्तेवाड़ा जिले में भी टूरिज़म का बेहतर भविष्य है। यहाँ इको टूरिज्म एवम ट्राइबल टूरिज़म की अपार संभावनाएं हैं। टूरिज़म भी रोजगार उपलब्ध कराने का सशक्त जरिया है। कई देश केवल टूरिज़म के सहारे ही काफी सम्पन्न हैं।

कृषि-वनोपज के लिये तलाशेंगे मजबूत बाजार

यहाँ जैविक खेती को बढ़ावा देने चलाये जा रहे भूमगादी मिशन को मजबूत करेंगे। इमली, महुआ जैसे वनोपज में यहाँ बहुत बड़ा स्कोप है। इन वनोपजों का बेहतर मूल्य दिलाने के लिये कुछ प्रोसेसिंग प्रोजेक्ट पर काम किया जायेगा। यहाँ शिक्षा के क्षेत्र में पहले भी काफी काम हुए हैं।आगे भी और काम होंगे।

कोरोना से बचने सावधानी जरूरी

विश्वव्यापी महामारी कोरोना को लेकर चिंता ब्यक्त करते हुए कहा कि इस महामारी से सुरक्षित रहने सोसल डिस्टेंसिंग एवम सावधानी जरूरी है। इस जिले के लिये राहत की बात है कि अभी तक यहाँ कोरोना का एक भी केश सामने नही आया है। आगे भी हम सब को मिलकर सतत निगरानी एवम एहतियात बरतते हुए इस जिले को कोरोना मुक्त रखना होगा।

संक्षिप्त परिचय

कलेक्टर दीपक सोनी from tweeter

1985 को छत्तीसगढ़ में जन्मे दीपक सोनी ने कामर्स विषय में स्नातक की उपाधि लेने के बाद 26 साल की उम्र में ही आईएएस की कठिन परीक्षा में सफलता हासिल की। 4 फरवरी 2019 को प्रदेश के सूरजपुर जिला के कलेक्टर पदस्थ किए गए। इसके बाद दंतेवाड़ा की जिम्मेदारी सरकार ने सौंपी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!