Weather

राजस्थान के चुरू में 47 डिग्री तक पहुंचा तापमान, देश के इन हिस्सों में अगले 5 दिनों तक भीषण लू…

इम्पेक्ट न्यूज डेस्क।

कोरोना संकट के बीच भीषण गर्मी का कहर भी जारी है। राजस्थान के चुरू में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चौथे चरण में बाजार के खुलने की छूट के बावजूद, दिन के दौरान व्यस्त धर्मस्तूप क्षेत्र में सन्नाटा पसरा रहा। दिन भर चलने वाली उमस ने दोपहर में सड़कों पर निकलना मुश्किल कर दिया। बीकानेर में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ लोगों को टोपी और हाथ पर कवर लगाए हुए देखा गया।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के लिए राजस्थान के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों में लू की चेतावनी जारी की है। विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। चूरू में सर्दियों में, तापमान शून्य से नीचे चला जाता है, जबकि गर्मियों में, तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।

उत्तर, मध्य भारत अगले 5 दिनों तक भीषण लू की चपेट में होगा : आईएमडी
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्से भीषण लू की चपेट में होंगे। आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ.एन. कुमार ने कहा, “पंजाब, हरियाणा, दक्षिणी उप्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में तापमान में वृद्धि जारी रहेगी। अगले पांच दिनों में, इन क्षेत्रों में लू या भीषण लू देखने को मिलेगा। कुछ स्थानों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को छूने की संभावना है।”

मौसम एजेंसी ने कहा कि 25 मई और 26 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है, जो कि उत्तर पश्चिमी भारत में व्याप्त शुष्क और उत्तरी तेज हवाओं के कारण बना रहेगा। हालांकि, बाद में पारा 30 मई तक 38 डिग्री तक नीचे आ जाएगा।

स्काईमेट के महेश पलावत के अनुसार, दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों और पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में उत्तरी मैदानी इलाकों में बारिश और धूल भरी आंधी जैसी मॉनसून पूर्व गतिविधियों के शुरू होने से थोड़ा राहत मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!