Breaking News

ट्रेन से उतरने के बाद कहां होगा आपका ठिकाना? टिकट बुकिंग के समय देना होगा पता…

न्यूज डेस्क. नई दिल्ली।

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच स्पेशल ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों को अब अपने गंतव्य का पूरा पता बताना होगा। स्टेशन से उतरने के बाद शहर के किस गली, किस गांव के किस मकान में आपका ठिकाना होगा यह ब्योरा टिकट बुकिंग के दौरान ही देना होगा।

आईआरसीटीसी ने 13 मई से इसकी शुरुआत कर दी है। ऑनलाइन टिकट बुक करते समय यात्रियों से उनके गंतव्य का पूरा पता लिया जा रहा है। रेलवे ने गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इससे जरूरत पड़ने पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में मदद मिलेगी।

यदि कोई यात्री कोरोना संक्रमित पाया जाता है और उसके सहयात्री उस समय तक अपने गंतव्य चले जाते हैं तो ऐसे में प्रोटोकॉल के मुताबिक उन्हें ढूंढ़ना और उनकी जांच कराना एक मुश्किल काम होता है। सभी यात्रियों के गंतव्य का पूरा पता होने की दशा में ये परेशानी नहीं होगी।

गौरतलब है कि रेलवे ने 12 मई से कुछ स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की है। नई दिल्ली से 15 प्रमुख शहरों के लिए 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं। कई तरह के एहतियात के साथ यात्रियों को सफर की इजाजत दी जा रही है।

इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग केवल ऑनलाइन हो रही है। स्टेशनों पर मौजूद टिकट खिड़कियों को नहीं खोला गया है। इस बीच रेलवे ने 30 जून तक की यात्रा के लिए नियमित ट्रेनों में की गई सभी पुरानी बुकिंग को रद्द करने और टिकट के पूरे पैसे वापस करने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!