Big newsBreaking NewsD-Bastar Division

ग्राहकों के साथ हुई धोखाधड़ी मामले में पुलिस ने किया निराकरण… अब एसबीआई लौटेगी ग्राहकों के पैसे

इम्पेक्ट न्यूज. सुकमा।

अगस्त 2019 में कुछ लोगो ने सुकमा थाने में शिकायत दर्ज करवाई थी कि एसबीआई बैक के फिल्ड आफिसर विश्वजीत सिसोदिया ने नियम विरूद्ध लोन के दस्तावेज मंगवाकर उनके खातों से छलपूर्वक राशि निकाल दी गई। जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर फिल्ड अफसर के खिलाफ जांच शुरू कर दी और शिकायत सही पाऐं जाने के बाद फिल्ड अफसर को 24 घंटे के भीतर गिरफ्तार कर लिया गया था। उसके बाद एसबीआई ने अपने विभागीय जांच की गई जिसमें 107 लोगो की शिकायत को सही पाया और उनकी राशि लौटाने का निर्णय लिया।

बुधवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एसपी शलभ सिन्हा एएसी सिद्धार्थ तिवारी और बैक मैनेजर सिन्ना राव ने आज पांच शिकायतकर्ता को उनकी राशि चैक के माध्यम से लौटाई। इसके अलावा बाकी लोगो को इसी तरह पांच-पांच कर बैक राशि लौटाऐंगा। बैक अधिकारियों की माने तो 115 शिकायत आई थी जिसमें 107 शिकायत सही पाई गई। इन शिकायतकर्ताओं की कुल राशि 3 करोड़ 36 लाख की राशि गबन की गई जिसे एसबीआई के द्वारा लौटाई जाऐंगी। इसके अलावा फिल्ड अफसर विश्वजीत सिसोदिया के द्वारा बताऐं गए जगहों पर पुलिस ने छत्तीसगढ़ व अन्य राज्यों से कुल 41 लाख 76 हजार की रिक्वरी की है।

क्या था मामला
2019 के अगस्त माह में कुछ लोगो ने एसबीआई बैक अधिकारियों और पुलिस को शिकायत दर्ज करवाई थी कि फिल्ड अफसर विश्वजीत सिसोदिया ने लोन देने के एवज में चैक व अन्य कागजों पर हस्ताक्षर करवा दिए उसके बाद लोन की राशि खाते में तो आई लेकिन तत्काल उस अफसर के द्वारा निकाल दी गई। एक-दो शिकायत के बाद हर रोज बैक में शिकायते आनी शुरू हो गई। इस तरह कुल 115 शिकायत बैक के पास आई। उसके बाद बैक ने जांच की तो उसमें से 107 शिकायत सही पाई गई। उसके बाद पुलिस ने फिल्ड अफसर को गिरफ्तार कर लिया।

जांच टीम में ये अधिकारी थे शामिल
इस धोखाधड़ी मामले के सामने आते ही कई लोग हैरान हो गए। क्योंकि बैकों पर लोग ज्यादा विश्वास करते है। मामला सामने आते ही एसपी शलभ सिन्हा ने तत्का एक्शन लेते हुए एक टीम गठित की। जिसमें एएसपी सिद्धार्थ तिवार के नेत्तृव में एसडीओपी प्रतीक चतुर्वेदी, थाना प्रभारी एके नाग, अतुलेश राय, महेश प्रधान, मनोज कौशिक, संदीप झा, विजय सिदार, महेन्द्र पटेल, आर विनय शामिल थे। टीम ने कम समय में और बेहतर ठंग से इस प्रकरण की जांच की और लोगो के पैसे लौटाने में सहयोग किया।

इम्पेक्ट से चर्चा करते हुए एसपी शलभ सिन्हा ने कहा कि अगस्त माह 2019 में हमारे पास कई लोगो की शिकायत आई थी कि बैक के फिल्ड अफसर ने राशि की गबन की है। शिकायत के बाद हमारे द्वारा एक टीम गठित की और जांच शुरू की गई। और आरोपी को पकड़ लिया गया था। उसकी निशानदेही पर 41 लाख 76 हजार की रिक्वही की गई थी। इधर एसबीआई ने भी 107 पीड़ितो को पैसा वापस करने का निर्णय लिया है। पांच-पांच लोगो को पैसे दिए जा रहे है। यह एक बड़ी कार्रवाई है क्योंकि इन इलाकों में लोग मुश्किल से पैसे कमाते है। इस पुरे प्रकरण में एसबीआई को धन्यवाद देता हूं और मेरी टीम को शबाशी देता हूं कि इस बड़े प्रकरण को सुलझा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!