Breaking News

ट्रेनों में बुकिंग आज से… कहां से कहां तक… किराया… खाने की व्यवस्था… और भी कई नियम जान लें…

न्यूज डेस्क. नई दिल्ली।

कोरोना और लॉकडाउन के चलते 50 दिनों के बाद 12 मई से 15 जोड़ी यात्री ट्रेनों का संचालन दोबारा शुरू हो रहा है। इसके लिए आज यानी सोमवार से बुकिंग भी की जानी है। रेल मंत्रालय के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट के जरिये इसकी पुष्टि की। रेल मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली से देश के 15 प्रमुख शहर जोड़े जाएंगे। इन ट्रेनों की बुकिंग केवल ऑनलाइन होगी और स्टेशन पर टिकट नहीं बेचा जाएगा। संकेत हैं कि इसके बाद दूसरे रूट के लिए भी ट्रेनों की घोषणा की जाएगी।

जानें इन रेलगाड़ियों के रूट

ये ट्रेन नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, रांची, मुंबई सेंट्रल, बेंगलुरु, बिलासपुर, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए संचालित होंगी।

सिर्फ ऑनलाइन होगी बुकिंग

इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई यानि आज शाम 4 बजे से शुरू होगी। सिर्फ IRCTC की वेबसाइट (www.irctc.co.in) पर उपलब्ध होगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट भी) जारी नहीं किया जाएगा। केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

क्या रहेगा किराया?

सूत्रों के अनुसार जो ट्रेन चलाई जा रही हैं, वे वही रूट हैं, जहां पहले से राजधानी ट्रेन चलती हैं। यह ट्रेन भी राजधानी होंगी, जिनके सारे कोच एसी होंगे। इनमें पहले से तय किराया ही लिया जाएगा। यात्रियों की संख्या पर निर्भर होगा कि ट्रेन में कितने कोच जुड़ेंगे।

खाने-पीने की करनी होगी व्यवस्था

रेलवे के अनुसार, मंगलवार से शुरू हो रही रेल यात्रा को लेकर विशेष दिशा-निर्देश और विशेष रेलगाड़ियों की समय सारणी अलग से जारी की जाएगी। इन ट्रेनों में पेंट्रीकार नहीं होगा। यात्रियों को खुद खाने-पानी की व्यवस्था करनी होगी। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने यह व्यवस्था की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!