Breaking News

अच्छी खबर: कोरोना के इलाज में ‘Mw वैक्सीन’ का सेफ्टी ट्रायल पूरा, अब 40 मरीजों पर होगा टेस्ट

न्यूज डेस्क. नई दिल्ली।

कोरोना वायरस के खतरनाक प्रकोप से पूरी दुनिया जूझ रही है। भारत में भी इसका संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच अच्छी खबर ये है कि कोरोना वायरस के मरीजों के संभावित इलाज हेतू एमडब्ल्यू वैक्सीन का सफल ट्रायल पूरा हो चुका है। हालांकि, अब एम्स, दिल्ली, भोपाल और पीजीआई चंडीगढ़ के 40 मरीजों पर इसका ट्रायल होगा। बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर अब तक कोई दवा सामने नहीं आई है।

चंडीगढ़ पीजीआईएमईआर के निदेशक डॉ. जगत राम ने कहा कि ‘एमडब्ल्यू वैक्सीन’ दवा का सेफ्टी ट्रायल पूरा हो चुका है। लेकिन इसका वास्तविक परीक्षण पीजीआई चंडीगढ़, एम्स-दिल्ली और एम्स भोपाल में 40 रोगियों पर किया जाएगा। बता दें कि बीते दिनों सेंट्रल मेडिकल एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च की ओर से अधिकृत एमडब्ल्यू वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को पीजीआई की एथिक्स कमेटी ने मंजूरी दे दी थी।

दरअसल, एमडब्ल्यू वैक्सीन का प्रयोग इससे पहले भी पीजीआई में पल्मोनरी डिपार्टमेंट के मरीजों पर किया जा चुका है। इस दवा का इस्तेमाल टीबी, सेप्सिस जैसी बीमारियों में पहले से हो रहा है। मगर कोरोना में इसका पहली बार इस्तेमाल होगा। कोरोना के इलाज के लिए चुनी गई इस एमडब्लू वैक्सीन के असर की जांच के लिए पहले एम्स दिल्ली, एम्स भोपाल और पीजीआई में 40 कोरोना मरीजों पर ट्रायल होगा। 

देश में कोरोना वायरस की स्थिति
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, देश भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 39,980 तक पहुंच गई है और इस महामारी के कारण मरने वालों का आंकड़ा 1301 हो गया है। वहीं अब तक 10,633 लोगों को स्वस्थ होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। 

महाराष्ट्र में सर्वाधिक मौतें
देश में घातक विषाणु के चलते हुईं कुल 1,301 मौतों में से सर्वाधिक 521 लोगों की जान महाराष्ट्र में गई हैं। इसके बाद 262 लोगों की गुजरात में, 151 की मध्य प्रदेश में, राजस्थान में 65, दिल्ली में 64, उत्तर प्रदेश में 43 और पश्चिम बंगाल तथा आंध्र प्रदेश में 33-33 लोगों की मौत हुई है। तमिलनाडु में मृतक संख्या 29, तेलंगाना में 28 जबकि कर्नाटक में मरनेवालों की संख्या 25 हो गई है। 

पंजाब में इस घातक बीमारी से 20 लोगों की जान गई है जबकि जम्मू-कश्मीर में आठ, केरल, बिहार और हरियाणा में चार-चार लोगों ने अपनी जान गंवाई है। झारखंड में कोविड-19 से तीन लोगों की मौत हुई है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!