Breaking News

एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल 28 को करेंगे शिक्षा मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह से विडियो कान्फरेंसिंग मे बात… बंद शैक्षणिक संस्थाओं और आन लाइन शिक्षा पर भी होगी बात…

इम्पेक्ट न्यूज. रायपुर।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री 28 अप्रेल को देश के सभी राज्यों के शिक्षामंत्रियों के साथ विडियो कान्फरेंसिंग करेंगे। लॉक डाउन के बाद यह पहला अवसर होगा जब एचआरडी मिनिस्ट्री रमेश पोखरियाल स्टेट के एजुकेशन मिनिस्टर्स के साथ शिक्षा व्यवस्था को लेकर बातचीत करेंगे। 15 मार्च के बाद से देश के स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री डा. प्रेमसाय सिंह अभिनव प्रयोग पढ़ई तुंहर द्वार कार्यक्रम यानी आन लाइन शिक्षा पर बात करेंगे। इस संबंध में एचआरडी मिनिस्ट्री के ज्वाइंट सेकेट्री संतोष कुमार यादव ने पत्र लिखा है। पत्र में राज्य के शिक्षा विभाग को यह लिखा गया है कि जिन बिंदुओं का उल्लेख नहीं किया गया उसकी जानकारी 27 अप्रेल तक विभाग दे सकेंगे।

राज्य में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 10 वीं और 12 वीं की शेष परीक्षा को लेने के लिए टाइम टेबल जारी किया गया हैं जिसके तहत 4 व 5 मई को यह परीक्षा संपन्न की जानी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सूत्रों के अनुसार बोर्ड की परीक्षा में भूगोल विषय में करीब 85 हजार छात्र बैठेंगे। इसे लेकर व्यवस्था की चिंता बनी हुई है। एवं अन्य विषयों के लिए दो से तीन हजार बच्चों की परीक्षा ली जानी है जिनकी व्यवस्था आसान है।

छत्तीसगढ़ में शैक्षणिक संस्थानों को बंद किए जाने के बाद आन लाइन पढ़ाई का विस्तृत कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। जिसे लेकर सरकार बेहद उत्साहित है। शिक्षा विभाग में यह प्रयोग के तौर पर किया जा रहा है। इसके इतर राज्य के करीब—करीब सभी निजी शैक्षणिक संस्थाओं में भी आन लाइन शिक्षा के लिए प्रयास और प्रयोग किए जा रहे हैं। इसका उद्देश्य बच्चों को शिक्षा से सतत जोड़े रखना है।

28 अप्रेल को एचआरडी मिनिस्टर द्वारा विडियो कान्फरेंसिंग में छत्तीसगढ़ के आन लाइन शिक्षा पद्धति पर भी चर्चा संभव है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर यहां चल रहे आन लाइन शिक्षा पढ़ई तुंहर द्वार कार्यक्रम का उपयोग करने की सलाह भी दी है।

देखें एचआरडी मिनिस्ट्री का पत्र इसमें उन बातों का उल्लेख है जिन पर मुख्यत: चर्चा की जानी है…

hrd-minister

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!