Breaking News

कोरोना इफेक्ट : कई बड़ी घोषणाएं… आयकर व जीएसटी के लिए 30 जून तक समय व ब्याज की दर 12 से घटाकर 9 प्रतिशत किया गया… वित्त मंत्री की घोषणा…

  • न्यूज डेस्क. नई दिल्ली।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना प्रभावित वित्तीय संकट को देखते बड़ी घोषणा की है। जिसके तहत कोरोना इफेक्ट : कई बड़ी घोषणाएं… आयकर व जीएसटी के लिए 30 जून तक समय व ब्याज की दर 12 से घटाकर 9 प्रतिशत किया गया… वित्त मंत्री की घोषणा…

ITR, GST से लेकर आधार-पैन लिंक तक: जानें कोरोना के कहर के बीच सरकार ने क्या-क्या राहतें दी हैं

चीन से फैले कोरोना वायरस का कहर अब पूरी दुनिया में दिख रहा है। भारत भी इस खतरनाक कोरोना वायरस से अछूता नहीं है और लगातार इसके पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़ती जा रही है। भारत में कोरोना की वजह से लॉकडाउन के मद्देनजर सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। लॉकडाउन के बीच अगर आप इस परेशानी में हैं कि आप इनकम टैक्स रिटर्न कैसे भरेंगे और अपने आधार को पैन से कैसे और कब लिंक करवाएंगे तो आपको यह अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार ने आम लोगों की परेशानी और लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए इनकी तारीखों को आगे बढ़ा दिया है।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने करीब 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लॉकडाउन कर दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज दोपहर दो बजे मीडिया से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से बातें कीं और जीएसटी से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न की तारीखों को आगे बढ़ाने का ऐलान किया। तो चलिए जानते हैं वित्त मंत्री ने क्या-क्या राहतें दी हैं…

वित्त मंत्री की बड़ी घोषणाएं-

-इनकम टैक्स पर ऐलान: वित्तीय वर्ष 18-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख को 30 जून तक बढ़ाया गया। लेट भुगतान 12 फीसदी से 9 फीसदी किया गया। ये राहत उन लोगों के लिए है जो 30 मार्च तक नहीं कर पाने की स्थिति में हैं।

-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) जमा करने में देरी के लिये दंड ब्याज 18 प्रतिशत से कम कर 9 प्रतिशत किया गया।

– आधार से पैन लिंक करने की तारीख भी बढ़ाई गई है और उसे 30 जून 2020 तक कर दिया गया है।

-विवाद से विश्वास योजना की समय सीमा को भी 30 जून 2020 तक बढ़ा दिया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि कर विवाद से जुड़ी मूल राशि के भुगतान पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।

-जीएसटी फाइल करने की तारीख भी 30 जून तक बढ़ा दी गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मार्च, अप्रैल, मई 2020 की जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि जून 2020 तक बढ़ाई गई है।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 500 के करीब पहुंच चुकी है और नौ लोगों की मौत हो चुकी है। पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में सोमवार को एक-एक मौत हुई जबकि पूर्व में हुई सात मौत महाराष्ट्र (दो), बिहार, कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात और पंजाब में एक एक मौत हुई थी। देश में 22 नए मामले सामने आने के बाद कोविड-19 से अब भी संक्रमित लोगों की संख्या 446 है।

सरकार ने देश के 32 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के 560 जिलों में कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया है। वहीं लक्षद्वीप में आंशिक लॉकडाउन किया गया है। यात्री जहाजों को द्वीप में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया गया है और आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!