corona pendemicResearch

कोरोना वायरस का कहर: अमेरिका और स्पेन में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित… मृतकों की संख्या 1,266 पहुंची…

  • न्यूज डेस्क. एजेंसी।

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने कोराना वायरस के संकट को देखते हुए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी गई है। अमेरिकी सरकार ने इस संकट से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत 50 अरब अमेरिकी डॉलर का संघीय कोष भी जारी किया है। देर रात स्पेन ने भी राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भारतीय समयानुसार शुक्रवार देर रात एक बजे एक प्रेस कांफ्रेंस में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की।

अमेरिका में दोनों दलों की ओर से आलोचना झेल रहे ट्रंप प्रशासन ने आपातकाल के तहत इस बीमारी से निपटने को कई कदमों की घोषणा की है और जांच की उपलब्धता सुनिश्चित की है। ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि वह इस मामले में जांच सुविधाओं के लिए निजी क्षेत्र को भी शामिल करेगा।

प्रशासन के अधिकारियों ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि इस वायरस के संक्रमित होने की दर बहुत कम है, लेकिन इसे प्रशासन गंभीरता से ले रहा है और इससे निपटने के सभी संभव उपाय कर रहा है। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों और सार्वजनिक स्थलों को बंद किया जा रहा है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी की चिंता व्याप्त है। इसके कारण कार्यक्रमों को रद्द किया जा रहा है और अधिकांश सार्वजनिक स्थलों को बंद कर दिया गया है। अमेरिकी स्कूल बंद हो गए हैं। लुइसियाना ने गर्मियों तक अपने राष्ट्रपतीय प्राइमरी यूनिट के गठन पर रोक लगा दी है। इसके अलावा जी-7 देशों के नेताओं ने इस संकट पर बैठक का आयोजन किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि ‘अब यूरोप महामारी का केंद्र बन गया है और यूरोपीय संघ के अधिकांश देशों ने इस पर कार्रवाई की है। इनमें स्कूलों को बंद करना, यात्रा प्रतिबंधों को लागू करना और अन्य आपातकालीन उपाय शामिल हैं।’ मियामी के मेयर फ्रांसिस सुआरेज़ ने कहा कि ब्राज़ीलियाई सरकार के एक सहयोगी के साथ फ्लोरिडा में एक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद उनकी जांच पॉजिटिव आई है। वाशिंगटन में अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विलियम पी. बर के साथ मुलाकात के कुछ ही दिनों बाद एक शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई अधिकारी में जांच पॉजिटिव पाई गई है।

वैज्ञानिकों ने पाया है कि कोरोनावायरस कुछ सतहों पर दिनों तक संक्रामक रह सकता है। उन्होंने यह भी पता लगाया कि लक्षण विकसित होने से पहले कोरोनोवायरस लोगों द्वारा बहाया जा सकता है और कई हफ्तों तक शरीर में घूम सकता है।

कोरोना: इटली में एक दिन में 250 मौतें, मृतकों की संख्या 1,266 पहुंची

कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे इटली में इस वायरस के संक्रमण से शुक्रवार को 250 लोगों की मौत हो गई। अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में इससे एक दिन में होने वाली मौतों की यह सर्वाधिक संख्या है।

पिछले 24 घंटों में 250 मौतें दर्ज की गई हैं, जिससे मृतकों की कुल संख्या 1,266 हो गई। साथ ही, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 17,660 हो गई है।

उधर, फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 18 लोगों की मौत होने से कुल मृतक संख्या 79 पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्री ओलिवर वेरन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

इस बीच, लंदन से प्राप्त एक खबर के मुताबिक कोरोना वायरस से बढ़ते खतरे को देखते हुए लंदन मैराथन को चार अक्टूबर तक के लिए टाल दिया गया है।

दुनियाभर में 1,34,300 से ज्यादा लोग संक्रमित

चीन में करीब तीन महीने पहले दस्तक देने के बाद अब वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुका कोरोना वायरस संक्रमण 5,000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है और दुनियाभर में 1,34,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं।

कोरोना वायरस के दिन-ब-दिन बढ़ते प्रकोप के कारण विश्वभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, स्टेडियम बंद हो रहे हैं और वित्तीय एवं आर्थिक गतिविधियों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है।

कोरोना: तीनों सेनाओं ने कसी कमर, 4 हजार लोगों के लिए तैयार की क्वारंटाइन सुविधा

नई दिल्ली। कोरोना के खतरे से निपटने के लिए तीनों सेनाओं ने कमर कस ली है। आने वाले दिनों में इसके रोगियों की संख्या में इजाफा हो सकता है। इसके मद्देनजर सेनाओं ने अपने अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। संदिग्ध रोगियों को अलग-थलग रखने के लिए सेनाओं ने देश के विभिन्न हिस्सों में चार हजार से अधिक बिस्तरों का इंतजाम कर दिया है।

थल सेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जोधपुर, जैसलमेर तथा झांसी में एक-एक हजार लोगों को क्वारंटाइन पर रखने के इंतजाम किए गए हैं। जबकि मानेसर, गया तथा बिनागुड़ी में तीन-तीन सौ लोगों को रखने के इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा उधमपुर में एक हजार लोगों के लिए क्वारंटाइन सुविधा विकसित की गई है।

इसके सेना, नौसेना तथा वायुसेना के सभी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने, रोगियों की पहचान के लिए अलग से ओपीडी शुरू करने तथा नमूने एकत्र करने की व्यवस्था भी की जा रही है।  सेना ने जहां-जहां भी क्वारंटाइन सुविधाएं विकसित की हैं, वहां सेना के चिकित्सा स्टाफ एवं अन्य कर्मी तैनात किए गए हैं। एक केंद्र पर 60-100 तक सैन्यकर्मी और चिकित्सा स्टाफ को तैनात किया गया है तथा तीन से दस लाख रुपये प्रतिदिन का खर्च सेना इस सुविधा पर कर रही है।

सेना के मानेसर और जैसलमेर केंद्रों पर विदेश से लाये गये लोगों को रखा गया है। इन केंद्रों पर संदिग्ध रोगियों को 14 दिन चिकित्सा निगरानी में रखा जाता है और अंत में दो बार जांच की जाती है और टेस्ट नेगेटिव आने के बाद मरीजों को घर जाने की अनुमति दी जाती हैं जहां उन्हें कुछ दिन अपने स्वास्थ्य पर स्वयं निगरानी रखनी होती है।

चार राज्यों में महामारी घोषित

कोरोना के लगातार बढ़ रहे संक्रमण के चलते कर्नाटक और महाराष्ट्र ने इसे महामारी घोषित कर दिया। दिल्ली और हरियाणा को मिलाकर चार राज्यों में कोरोना महामारी घोषित हो चुकी है। वहीं, संक्रमण की आशंका के मद्देनजर सात राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला लिया गया है। कई राज्यों ने सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लगा दी है। देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 81 हो गई है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि यदि कोई संक्रमित या संदिग्ध इलाज से मना करता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा कई राज्यों में खेलों को लेकर भी परामर्श जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!