Big newsBreaking NewsRajdhani

आईटी छापे के बाद भूपेश पहुंचे सोनिया दरबार, चार दिनों की जांच के बाद अंतिम पड़ाव पर विभाग

  • पिछले 4 दिनों से छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और भिलाई में जारी इनकम टैक्स अमले की कार्रवाई अब अंतिम पड़ाव पर है
  • आयकर विभाग की 155 अफसरों की टीम ने 4 दिन मुख्यमंत्री के करीबी, कारोबारी और अफसरों के ठिकानों पर छापे मारे
  • इम्पेक्ट न्यूज. रायपुर

छत्तीसगढ़ में 4 दिन से चल रही इनकम टैक्स की कार्रवाई के बीच रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली पहुंचे। यहां शाम को उन्होंने कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर राज्य के हालात के बारे में जानकारी दी। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग की छापेमारी पर भी उन्होंने चर्चा की।

माना जा रहा है कि जल्द ही राज्य सरकार आयकर विभाग की इस कार्रवाई के खिलाफ कोर्ट जा सकती है। इससे पहले दोपहर में दिल्ली में कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन छापों को सरकार के खिलाफ साजिश बताया।

आयकर विभाग की जांच में करीब तीन दर्जन ऐसे नाम सामने आए हैं, जिन्होंने कर चोरी, पॉलिटिकल फंडिंग, ओवर रेट पर शराब बेचकर इस पैसे का दुरुपयोग किया है। अफसरों के छापों का दायरा बढ़ता जा रहा है। छापे की भनक लगने के बाद प्रदेश के 3 कारोबारी फरार बताए जा रहे हैं। इनमें से एक के घर से आयकर विभाग की टीम ने करोड़ों की संपत्ति बरामद की है। इससे पहले अफसरों की टीम ने रायपुर, भिलाई, बिलासपुर में अब तक दर्जन से ज्यादा लोगों के ठिकानों पर छापे मारे हैं।

शनिवार देर रात आयकर विभाग की टीम ने शराब के कारोबार से जुड़े संजय दीवान, सिद्धार्थ सिंघानिया, सीए कमलेश जैन और विकास अग्रवाल के ठिकानों पर जांच शुरू की थी। रविवार सुबह तक यहां से टीमों को अहम इनपुट मिले। इनमें विकास अग्रवाल के फ्लैट्स को सीलकर टीम लौट गई।

कारोबारी गुरु चरण होरा के घर पर जारी 3 दिनों की कार्रवाई भी आज सुबह खत्म हो गई, यहां से अफसर 7 से 8 बैग में दस्तावेज और नोट गिनने की मशीनें लेकर लौटे। कुछ जगहों पर जांच रविवार को भी जारी है। दूसरी तरफ भिलाई में मुख्यमंत्री की डिप्टी सेक्रेटरी सौम्या चौरसिया का घर शनिवार को आयकर दस्ते ने सील कर दिया। रविवार को सौम्या के पति सौरभ सामने आए और कहा कि उन्हें बिना जानकारी दिए घर सील किया गया।

कांग्रेस ने इस पूरी कार्रवाई को विद्वेष पूर्ण बताया है। रविवार को रायपुर के बूढ़ातालाब स्थित धरना स्थल पर एनएसयूआई के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ नारेबाजी की। यहां दोनों नेताओं का पूतला भी फूंका गया। एनएसयूआई ने कहा- आयकर विभाग की कार्रवाई से कांग्रेस की सरकार डरेगी नहीं, भाजपा के हर भ्रष्टाचार को उजागर किया जाएगा।

रविवार को आयकर विभाग की केंद्रीय टीम ने अधिकांश जांच पूरी कर ली। इस पूरे ऑपरेशन को लीड कर रहे विभागीय अफसरों में कुछ अभी राजधानी रायपुर में डेरा जमाए हैं। चर्चा है कि शराब कारोबारियों के ठिकानों पर जांच के दौरान शराब के जरिए अवैध कमाई के इनपुट मिले हैं, जिनकी तस्दीक की जा रही है।

बिलासपुर में शराब कारोबारी अमोलक सिंह भाटिया के ठिकानों पर अब भी जांच की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, रविवार देर शाम या सोमवार सुबह तक आयकर विभाग सभी जगहों पर अपनी जांच पूरी कर लेगा। इसके बाद आधिकारिक तौर पर जांच में मिली संपत्ति, दस्तावेजों को लेकर खुलासा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!