BeureucrateBreaking NewsD-Bastar Division

मुख्य सचिव ने बस्तर जिले के करंजी और छापर भानपुरी धान खरीदी केंद्र का किया औचक निरीक्षण

इम्पेक्ट न्यूज. जगदलपुर।

धान की स्टैकिंग को सही पाया

बारदाने में स्टम्पिंग ठीक नही होने पर नाराजगी व्यक्त की

धान खरीदी केंद्रों में किसानों को परेशानी ना हो – मुख्य सचिव

छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव आरपी मंडल ने आज बस्तर जिले के करंजी और छापर भानपुरी स्थित धान खरीदी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया । मुख्य सचिव ने करंजी में बारदाने पर स्टम्पिंग (मार्का) ठीक नही होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने दोनों खरीदी केंद्रों में धान ख़रीदी की प्रक्रिया का अवलोकन किया और केंद्रों की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया। खाद्य विभाग के सचिव डॉ कमलप्रीत सिंह और राज्य सहकारी विपणन संघ की प्रबंध संचालक श्रीमती शम्मी आबिदी भी साथ थे ।

मुख्य सचिव श्री मंडल ने कहा कि धान खरीदी का काम राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। लगभग 75 दिन तक चलने वाले राज्य सरकार का किसानों के हित में यह महत्वपूर्ण कार्य एक दिसंबर से शुरू हो गया है जो आगामी 15 फरवरी तक चलेगा। मुख्य सचिव श्री मंडल ने अधिकारियों से कहा कि धान खरीदी बारदाने पर स्टेम्पिंग गलत ढंग से हो रहा है। खाद्य और राजस्व विभाग के अधिकारी उपार्जन केंद्रों में जाकर स्टेम्पिंग सही ढंग से कराए। उन्होंने कहा कि उपार्जन केंद्रों में किसानों को किसी भी प्रकार की तकलीफ न हो यह सुनिश्चित किया जाए।खाद्य सचिव डॉ कमलप्रीत सिंह ने अधिकारियों को अवगत कराया कि उपार्जन केंद्र में किसानों द्वारा रखे गए धान की ढेरी सही हो। गुणवत्तापूर्ण व शासन द्वारा निर्धारित मापदंड के आधार पर ही खरीदी की जाए। प्रति बोरा तौल 40 किलोग्राम हो । उन्होंने स्टैगिंग और ड्रेनेज सिस्टम भी सही ढंग से बनाने के निर्देश दिए

राज्य सहकारी विपणन संघ की प्रबंध संचालक श्रीमती शम्मी आबिदी ने उपार्जन केन्द्र के लिए बारदाना आबंटन, भंडारण और बारदाने की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर कमिश्नर अमृत कुमार खलखो, कलेक्टर डॉ अय्याज तम्बोली, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!