Breaking NewsSarokar

कल से लागू हो जाएंगे ये चार नए बदलाव, जानें आप पर होगा क्या असर

  • न्यूज डेस्क. एजेंसी।

बैंकिंग, सड़क परिवहन और दूरसंचार क्षेत्र में ग्राहकों से जुड़े कई नए बदलाव 15 और 16 दिसंबर से प्रभावी हो रहे हैं। अगर आप राष्ट्रीय राजमार्गों से गुजरते हैं तो यह जान लीजिए कि रविवार से फास्टैग का नियम प्रभावी हो जाएगा। आपने अभी तक फास्टैग नहीं बनवाया है तो देर न करें। वहीं सोमवार से ट्राई के नियम लागू होंगे, जिसमें तीन दिन में नंबर पोर्ट करने का दावा है। 16 से एनईएफटी की 24 घंटे सुविधा होगी, जिससे आप किसी भी वक्त ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन कर पाएंगे।

नंबर पोर्टेबिलिटी आसान होगी
नए नियमों के बाद ग्राहक तीन कामकाजी दिन में अपने नंबर को पोर्ट कर सकेंगे। वहीं दूसरे सर्कल में नंबर पोर्ट पांच कामकाजी दिन में पोर्ट करा पाएंगे।अभी इसमें 15-20 दिन लग जाते हैं। हालांकि पोर्टिंग कोड तभी मिलेगा जब ग्राहक सभी शर्तें पूरी करता होगा। जैसे कम से कम 90 दिन से उसके पास किसी कंपनी का सक्रिय कनेक्शन हो। उसे सभी बकाया चुकाना होगा। नंबर पोर्ट न करने की कोर्ट या कोई अन्य कानूनी पाबंदी न हो। पोर्टिंग कोड सिर्फ चार दिन ही वैध रहेगा। इन बदलावों के लिए 10 से 15 दिसंबर तक पोर्टिंग सुविधा बंद रखी गई है।

फास्टैग आज रात से लागू
अगर समयसीमा फिर नहीं बढ़ती है तो सभी राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर डिजिटल भुगतान की व्यवस्था फास्टैग 15 दिसंबर (14 दिसंबर रात 12 बजे के बाद से) लागू हो जाएगी। यह सभी निजी व व्यावसायिक वाहनों के लिए है। अगर आपके फास्टैग नहीं है और आप फास्टैग की लेन में वाहन लेकर प्रवेश करते हैं तो आपसे दोगुना टोल वसूला जाएगा। राजमार्गों पर अभी एक हाइब्रिड लेन होगी, जहां बिना फास्टैग के वाहनों से शुल्क वसूली होगी।

कभी भी कर सकेंगे एनईएफटी से लेनदेन
बैंक सोमवार से 24 घंटे एनईएफटी कर सकेंगे यानी कभी भी ऑनलाइन पैसा भेजने या लेने की सुविधा ग्राहकों को मिलेगी। 15 दिसंबर की रात 12.30 बजे से यह सुविधा शुरू हो जाएगी। अभी सभी कामकाजी दिनों में सुबह 8 बजे से शाम सात बजे तक ही एनईएफटी की सुविधा है। इसमें लेनदेन विफल रहने पर दो घंटे के भीतर पैसा लौटाना होगा और क्रेडिट का एसएमएस भी देना होगा। एनईएफटी-आरटीजीएस पर शुल्क पहले ही खत्म किया जा चुका है।

आईसीआईसीआई बैंक में चार नकद लेनदेन ही मुफ्त
आईसीआईसीआई बैंक 15 दिसंबर से ग्राहकों को चार बार ही नकद लेनदेन (जमा/निकासी) की सुविधा देगा। इसके बाद लेनदेन पर 150 रुपये का शुल्क लगेगा। होम ब्रांच में निशुल्क जमा-निकासी की भी अधिकतम दो लाख रुपये की सीमा होगी। इसके बाद प्रति हजार रुपये पर पांच रुपये शुल्क होगा। इसमें भी न्यूनतम शुल्क 150 रुपये होगा। होम ब्रांच से इतर रोजाना 25 हजार रुपये तक जमा और निकासी पर कोई शुल्क नहीं होगा। इसके ऊपर वही शुल्क लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!