Breaking NewsNational News

नागरिकता बिल पर नॉर्थ ईस्ट में सड़कों पर भारी हिंसा, पुलिस फायरिंग में 2 की मौत

  • न्यूज डेस्क. एजेंसी।

नागरिकता बिल के खिलाफ असम-त्रिपुरा समेत पूर्वोत्तर के कई राज्यों में उग्र विरोध-प्रदर्शन जारी है। गुरुवार को असम के कई इलाकों में हिंसक घटनाएं हुई। कर्फ्यू के बाद भी गुवाहाटी के कई इलाकों में लोग सड़कों पर उतरे। इस दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प भी हुई। पुलिस ने बताया कि लालुंग गांव में उन्हें गोलियां भी चलानी पड़ीं क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने उन पर पथराव किया। गोली लगने से घायल दो व्यक्तियों की गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मौत हो गई। गोली लगने से घायल 11 लोगों को वहां लाया गया था।

मंत्री के घर हमला
प्रदर्शनकारियों ने सोनितपुर के बेहली में असम के हथकरघा मंत्री रंजीत दत्ता के आवास पर हमला कर दिया और जमकर पथराव किया। डिब्रूगढ़ के चाबुआ में स्थानीय विधायक विनोद हजारिका के आवास को प्रदर्शनकारियों ने जला दिया। इमारत में खड़े वाहनों को प्रदर्शनकारियों ने जला दिया। वहीं, भाजपा विधायक पद्मा हजारिका के घर पर प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी।

कई जगह फायरिंग
असम के हेतीगांव, लचितनगर, डाउनटाउन, गणेशगुरी और लालुंगांव समेत गुवाहाटी में कई स्थानों पर पुलिस फायरिंग की खबर है। तेजपुर के माधवधाम में उस समय फायरिंग करनी पड़ी जब एक व्यक्ति ने प्रदर्शनकारियों के एक समूह में अपने वाहन को घुसा दिया, जिससे चार लोग घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने उस व्यक्ति पर हमला किया और उसके वाहन को जला दिया।

कई इलाकों में कर्फ्यू
जोरहाट, गोलाघाट, तिनसुकिया और चराईदेव जिलों में रात का कर्फ्यू लगाया गया है। गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लागू है। गुवाहाटी को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। वहां प्रत्येक नुक्कड़ और चौराहे पर सेना, अर्द्धसैनिक बल और राज्य पुलिस के जवान तैनात हैं।

डीजीपी के काफिले पर पथराव
प्रदर्शनकारियों ने असम के डीजीपी भास्कर ज्योति महंत के काफिले पर पथराव किया। हमले के वक्त डीजीपी शहर का दौरा कर रहे थे। उधर, स्थिति से निपटने में नाकाम गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त दीपक कुमार को हटा दिया गया है और उनके स्थान पर मुन्ना प्रसाद गुप्ता को नियुक्त किया गया है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश अग्रवाल का स्थानांतरण एडीजीपी (सीआईडी) के रूप में किया गया और जीपी सिंह को उनका प्रभार दिया गया है।

बस टर्मिनल को आग लगाई
असम के डिब्रूगढ़ में प्रदर्शनकारियों ने असम राज्य परिवहन निगम के बस टर्मिनल को आग लगा दी। सेना और दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे और आग को बुझाया। हालांकि, घटना में परिसर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा है।

असम के 10 जिलों में 48 घंटों के लिए इंटरनेट सेवा बंद

असम के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह और राजनीतिक विभाग)  कुमार संजय कृष्णा ने बताया कि मोबाइल इंटरनेट सेवा को जिन असम के 10 जिलों में 48 घंटों के लिए बंद किया गया है, उनके नाम लखीमपुर, तिनसुकिया, धेमाजी, डिब्रूगढ़, चराइदेव, शिवसागर, जोरहाट, गोलाघाट, कामरूप (मेट्रो) और कामरूप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!