Thu. Feb 20th, 2020

cgimpact.org

खबर बोलती है…

टीम इंडिया के हेड कोच बने रहेंगे रवि शास्त्री, कपिल देव की अगुवाई वाली कमेटी ने किया चयन… 5 उम्मीदवारों को पछाड़ हासिल किया पद…

  • न्यूज डेस्क.एजेंसी.

कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने शुक्रवार को टीम इंडिया के नए हेड कोच के नाम की घोषणा कर दी। वर्तमान हेड कोच रवि शास्त्री को एक बार फिर यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

शास्त्री का नया कार्यकाल 2021 टी20 विश्व कप तक रहेगा। बीसीसीआई के मुंबई स्थित हेडक्वार्टर में सीएसी के अध्यक्ष कपिल देव और अन्य सदस्यों, पूर्व कोच अंशुमान गायकवाड तथा शांथा रंगासामी ने शॉर्ट लिस्ट किए गए सभी 6 उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेने के बाद रवि शास्त्री के नाम पर मुहर लगाई।

इंटरव्यू देने वाले उम्मीदवारों में रवि शास्त्री के अलावा रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, माइक हेसन, टॉम मूडी और फिल सिमंस शामिल थे। लेकिन फिल सिमंस ने इंटरव्यू में शामिल होने से पहले ही अपना आवेदन वापस ले लिया।

टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए बीसीसीआई ने जो पैमाना निर्धारित किया था उसके मुताबिक आवेदन करने वाले उम्मीवार को कम से कम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 30 टेस्ट और 50 वनडे मैचों का अनुभव होना जरूरी था।

लेकिन माइक हेसन के मामले में इस नियम को नजरंदाज किया गया। हेसन ने कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को अपनी कोचिंग में कई अहम सफलताएं दिलाईं।

इस बारे में बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि हेड कोच पद के लिए निर्धारित पैमाने को इसलिए नजरअंदाज किया गया क्योंकि हमने कोचिंग अनुभव को ज्यादा तरजीह दी।