RajdhaniRajneeti

लोकसभा चुनाव में चूक, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस करेगी मंथन

इम्पेक्ट न्यूज.

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा में बड़ी जीत और लोकसभा चुनाव में कड़ी हार को लेकर कांग्रेस दो दिन समीक्षा करेगी। छत्तीसगढ़ के प्रदेश प्रभारी पीएम पुनिया, मुख्यमंत्री और पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल मंत्रियों और कांग्रेस विधायकों के साथ शनिवार रात और रविवार को बैठक करेंगे। विधानसभा चुनाव के पांच माह बाद ही लोकसभा में कांग्रेस की हार के कारणों पर विचार मंथन होगा। विधायकों के परफॉर्मेंस पर बात होगी। रविवार को प्रदेश कार्यकारी समिति के सदस्य, प्रत्याशी और जिलाध्यक्ष अपनी-अपनी रिपोर्ट रखेंगे। प्रत्याशियों के साथ पुनिया वन-टू-वन चर्चा भी कर सकते हैं।

11 सीटों पर जीत का दावा करने वाली कांग्रेस यहां केवल अपनी एक सीट बढ़ा पाई। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद 2019 के पहले हुए तीन लोकसभा चुनाव में हर बार कांग्रेस को केवल एक-एक सीट ही मिल रही थी। इस बार दो सीट मिली हंै, इसके बाद भी पार्टी के आला-नेता संतुष्ट नहीं हैं। नौ सीटों पर हार की समीक्षा के लिए पुनिया के अलावा एआइसीसी के प्रभारी सचिव डॉ. चंदन यादव और डॉ. अरुण उरांव भी आ रहे हैं। शनिवार रात आठ बजे मुख्यमंत्री निवास में पुनिया, बघेल और उरांव मंत्रियों -विधायकों की बैठक लेंगे।

लगातार बैठक और समीक्षा
रविवार को पार्टी के प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में मैराथन बैठक होगी। सुबह 11 बजे प्रदेश कार्यकारी समिति, दोपहर 12 बजे लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों, दोपहर दो बजे जिला व शहर अध्यक्षों की बैठक होगी। सभी बैठक में पुनिया, बघेल, उरांव के अलावा डॉ. चंदन यादव भी शामिल होंगे।

प्रत्याशी और जिलाध्यक्ष रखेंगे रिपोर्ट
पार्टी सूत्रों की मानें तो रविवार को आला-नेताओं के सामने सभी जिलाध्यक्ष विधानसभा क्षेत्रवार वोट की बढ़त और गिरावट के कारण के साथ रिपोर्ट रखेंगे। इसके पहले हारे हुए प्रत्याशी भी अपनी हार के कारण के साथ रिपोर्ट देंगे। कुछ प्रत्याशियों का कहना है कि उनके साथ भीतरघात हुआ है, जिसकी वे शिकायत करेंगे। पार्टी के जो विधायक भारी मतों से विधानसभा चुनाव में जीते थे, उसमें से ज्यादातर के क्षेत्र में लोकसभा चुनाव में भारी अंतर से हार हुई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!