रायपुर के आसपास अरबन फारेस्ट विकसित करने बनेगी गाइड लाइन, अपर मुख्य सचिव ने ली बैठक

इम्पेक्ट न्यूज. रायपुर/

अरबन फारेस्ट किसी भी शहर के पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। यह पारिस्थितिकी संतुलन पर्यावरण को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसे दृष्टिगत रखते हुए रायपुर शहर के आस-पास और रायपुर शहर के लिए अरबन फारेस्ट तैयार किया जाना चाहिए। इस संदर्भ में वन विभाग के अपर मुख्य सचिव सीके खेतान ने आज वन विभाग और भारतीय वन सेवा संघ के सदस्यों की बैठक ली। उन्होंने अधिकारियों को इस संबंध में कार्ययोजना बनाने हेतु गाइड लाइन तैयार करने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर मुख्य सचिव ने विभाग द्वारा क्रियान्वित किए जा रहे सर्वश्रेष्ठ कार्यकमों को चिन्हित करते हुए 3-4 अच्छी मार्गदर्शिका तैयार करने पर बल दिया।

इसके लिए तीन विषय संयुक्त वन प्रबंधन, नदी तटरोपण और हरियाली प्रसार योजना का चयन किया गया। बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य वनौषधि बोर्ड की समीक्षा की गई और उसे बॉयोडायर्सिटी बोर्ड में समायोजित करने पर भी चर्चा की गई।

अपर मुख्य सचिव ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक को वनौषधि बोर्ड और लघुवनोपज संघ से चर्चा कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में वन विभाग के सचिव जयसिंह महस्के, प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी सहित भारतीय वन सेवा संघ के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *