अरनपुर के नीलवाया में मीडियाकर्मी व पुलिस जवानों पर हमले में शामिल एक महिला समेत तीन माओवादियों को धरा गया

इम्पेक्ट न्यूज. दंतेवाड़ा.

करीब छह माह पूर्व अरनपुर के नीलवाया में मीडियाकर्मी व पुलिस जवानों पर हमले में शामिल एक महिला नक्सली समेत तीन माओवादियों को धर दबोचा गया है।

इधर, गीदम साप्ताहिक बाजार से भी तीन नक्सली सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। गीदम बाजार से पकड़े गए नक्सली, पुलिस को नुकसान पहुँचा हथियार लूटने की नियत से स्माल एक्शन टीम के रूप में पहुंचे थे। इन्हें मुखबिर की सूचना पर गीदम पुलिस व डीआरजी के जवानों ने गिरफ्तार किया।

अलग-अलग इलाकों से पुलिस ने एक महिला नक्सली समेत आधा दर्जन माओवादियों को गिरफ्तार किया है। सोमवार को अरनपुर पुलिस व डीआरजी की टीम नीलवाया की ओर सर्चिंग पर निकली थी। इस दौरान जनमिलिशिया प्लाटून सदस्य हूंगा कोर्राम व किशोर कुमार माड़वी तथा महिला सीएनएम (चेतना नाट्य मंडली) सदस्य जोगी कोर्राम तीनों नीलवाया निवासी को गिरफ्तार किया।

अन्य नक्सलियों के साथ ये तीनों ने 30 अक्टूबर 18 की सुबह नीलवाया गांव से करीब डेढ़ किमी पहले रोड में कव्हरेज कर रहे मीडियाकर्मी व उनकी सुरक्षा में तैनात जवानों पर हमला बोला था। इस हमले में डीडी न्यूज़ के कैमरामैन समेत तीन जवानों ने शहादत पाई थी।

स्माल एक्शन टीम के रूप में पहुंचे थे बाजार

इधर, गीदम पुलिस व डीआरजी के जवानों ने जिन नक्सलियों को धर दबोचा, वे माओ कमांडर मल्लेश के कहने पर स्माल एक्शन टीम के रूप में पुलिस को नुकसान पहुंचाने व हथियार लूटने की नियत से गीदम साप्ताहिक बाजार पहुंचे थे। इनमें नक्सली प्लाटून न 16 के सदस्य सुखदेव वेको निराय थाना नेलसनार, जनमिलिशिया कमांडर फगनू अटामी पल्लेवाया थाना नेलसनार व मिलिशिया सदस्य मोटू किसके झाड़का थाना भैरमगढ़ शामिल है।

गिरफ्तार तीनों नक्सली इसी साल 16 जनवरी को कासोली कैम्प के समीप एक यात्री बस में आगजनी, लूटपाट व फोर्स पर हमला में शामिल थे। इस मुठभेड़ में नक्सलियों के जनताना सरकार के अध्यक्ष फूलदार तामो के पैर में गोली लगी थी।

छह में चार निकले इनामी

अलग-अलग थाना क्षेत्रों से पकड़े गए छह नक्सलियों में चार पर इनामी हैं। इसमें 16 न प्लाटून सदस्य सुखदेव वेको पर दो लाख रुपये, मिलिशिया कमांडर फगनू अटामी पर एक लाख रुपये तथा मिलिशिया प्लाटून सदस्य हूंगा व किशोर पर एक-एक लाख का इनाम घोषित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *